फेसबुक ने हाल ही में व्हाट्सएप पर हताश संदेशों को रोल आउट करना शुरू किया है। लेकिन इंस्टाग्राम के अंदर, यह सुविधा पहले से ही दी गई है, जिसके भीतर अगर उपयोगकर्ताओं ने फोटो या वीडियो भेजे हैं, तो यह एक निश्चित समय के भीतर गायब हो जाता है। यह सुविधा समूह चैट के साथ-साथ व्यक्तिगत संदेशों में भी उपलब्ध है। और एक बार जिस व्यक्ति को फोटो या वीडियो भेजा जाना है, वह इसे खोलता है, फिर से फोटो को तब तक नहीं खोला जा सकता जब तक कि प्रेषक के पास रिप्ले का विकल्प न हो। इंस्टाग्राम पर इन सुविधाओं का उपयोग कैसे करें नीचे पढ़ें।


अपने स्मार्टफोन पर इंस्टाग्राम ऐप खोलें और डायरेक्ट मैसेज का विकल्प चुनें, और फिर Instagram संपर्क सूची के भीतर से एक समूह चैट या एक व्यक्तिगत चैट खोलें। फिर सबसे नीचे कैमरा आइकन पर क्लिक करें और एक नई फोटो क्लिक करें या एक नया वीडियो शूट करें। और इसके अंदर आप अपनी पसंद का फ़िल्टर या कोई अन्य स्टिकर जोड़ सकते हैं फिर आपको तीन ऑप्शन दिए जाएंगे जिसमें से आपको कोई एक ऑप्शन नहीं चुनना होगा।


जिसके अंदर तीन विकल्प जैसे व्यू वंस, रीप्ले रिप्लाई और कीप इन चैट दिए जाएंगे। यदि आप एक हताश संदेश भेजना चाहते हैं, तो आपको एक बार देखने का विकल्प नहीं चुनना होगा। यदि जिस व्यक्ति को आपने फोटो या वीडियो भेजा है, वह उस वीडियो या फोटो को फिर से खोल सकता है, तो आपको Allow Select का चयन करने की आवश्यकता नहीं है।


यदि आप नियमित संदेश भेजना चाहते हैं, तो आपको Keep in Chat विकल्प नहीं चुनना है।

Related News