भारत सरकार के डिजिटल कैलेंडर और डायरी ऐप को लॉन्च किया गया है। यह पहली बार है जब सरकारी कैलेंडर और डायरी डिजिटल रूप में पेश की गई है। डिजिटल कैलेंडर और डायरी को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लॉन्च किया है। डिजिटल कैलेंडर और डायरी एप्लिकेशन वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है, जल्द ही 15 अन्य भाषाओं में लॉन्च किया जाएगा। कैलेंडर और डायरी का विषय हर महीने बदला जाएगा। शुक्रवार को सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 2021 के लिए एक डिजिटल कैलेंडर और डायरी लॉन्च की, जिसमें कहा गया कि कैलेंडर को प्रिंट करने की लागत पर लगभग 5 करोड़ रुपये की बचत होगी।

आवेदन राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में शुरू किया गया था। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक बटन के पुश पर कैलेंडर और डायरी के लिए एंड्रॉइड और आईओएस ऐप लॉन्च किया। "हर साल हम 1.1 मिलियन कैलेंडर और 90,000 डायरी छापते हैं, लेकिन इस साल यह डिजिटल प्रारूप में है," उन्होंने कहा। प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) के प्रमुख के.एस. धवलिया ने कहा कि कैलेंडर और डायरी की छपाई पर पिछले साल 7 करोड़ रुपये खर्च हुए, लेकिन इस बार मंत्रालय को लागत लगभग 2 करोड़ रुपये है क्योंकि यह डिजिटल प्रारूप में है। इस अवसर पर, जावड़ेकर ने खुशी जताई कि दीवारों पर स्थापित कैलेंडर अब मोबाइल फोन में उपलब्ध होगा।

जावड़ेकर ने कहा कि ऐप हर साल एक नए कैलेंडर की आवश्यकता को पूरा करेगा। हर महीने एक थीम स्थापित की जाएगी और संदेश दिए जाएंगे और एक महान व्यक्ति का उल्लेख किया जाएगा। आवेदन भी लोगों को विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों की शुरुआत के समय के बारे में सूचित करेगा।

जावड़ेकर ने कहा कि डायरी के कारण कैलेंडर में अधिक सुविधाएँ जोड़ी गई हैं। इसमें अन्य डिजिटल कैलेंडर एप्स की तुलना में अधिक विशेषताएं हैं और उपयोग करना आसान है। उन्होंने कहा कि 'जीओआई कैलेंडर' ऐप मुफ्त है और 15 जनवरी से 11 भाषाओं में उपलब्ध होगा।

Related News