कोरोना महामारी और लॉकडाउन के दौरान, लोग महीनों तक घर में रहे और घर से काम किया। अपने मनोरंजन के लिए, लोगों के पास कोई मनोरंजक गतिविधि नहीं थी, जिसके कारण लोगों ने टीवी और मोबाइल फोन पर अपना समय बिताना शुरू कर दिया। लेकिन इस बीच, अगर लोगों ने किसी चीज़ पर सबसे अधिक समय बिताया, तो वह स्मार्टफोन ऐप था। ऐप एनी की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में लोग औसतन 4.2 घंटे ऐप पर बिताते हैं, जो पिछले दो सालों की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है।

युवा पीढ़ी में मोबाइल के बढ़ते खतरे - increasing danger of mobile in  younger generation

यह भारत में सबसे अधिक देखा गया, जहां ग्राहकों ने 2019 की पहली तिमाही की तुलना में 2021 की पहली तिमाही में ऐप्स पर 80 प्रतिशत अधिक समय बिताया। इस साल जनवरी से मार्च तक, अमेरिका, तुर्की, मैक्सिको और भारत में लोगों ने ऐप का उपयोग करते हुए चार घंटे बिताए। ब्राजील, दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया में, समय सीमा पांच घंटे से अधिक है। ऐप एनालिटिक्स फर्म ऐप एनी ने गुरुवार को एक रिपोर्ट में कहा, “अगर हम ऐसे समय में रह रहे हैं जब अर्थव्यवस्था धीमी हो रही है, तो यह केवल स्वाभाविक है कि लोगों को अधिक ध्यान देना चाहिए।

2021 की पहली तिमाही के हमारे नए डेटा से पता चलता है कि लोग अब पहले से कहीं ज्यादा समय ऐप में बिता रहे हैं और कुछ देशों में यह समय अवधि पांच घंटे से अधिक है। " जनवरी और मार्च के बीच, ऐप्पल ऐप स्टोर और Google Play Store से सबसे अधिक बार डाउनलोड किए गए ऐप, जिन पर लोगों ने अपना अधिकांश समय बिताया, वे हैं टिकटैक, यूट्यूब और फेसबुक। रिपोर्ट में आगे कहा गया है, “पश्चिमी बाजारों में सिग्नल और टेलीग्राम अधिक प्रचलित हो गए हैं।

ट्राई की रिपोर्ट: भारत में युवाओं से ज्यादा मोबाइल फोन, जानें आंकड़ों में  यूजर्स की संख्या

उपयोग के संदर्भ में, संकेत यूके, जर्मनी और फ्रांस में नंबर एक और अमेरिका में चौथे नंबर पर हैं। " इस बीच, टेलीग्राम यूके में नौवें, फ्रांस में पांचवें और अमेरिका में सातवें स्थान पर है। भारत के संदर्भ में बोलते हुए, एमएक्स ताटकट, जो कि टिक्तक के लिए एक वैकल्पिक ऐप के रूप में उभरा, वह भी जनवरी-मार्च तिमाही में तेजी से उभरता हुआ ऐप बनकर उभरा है। डाउनलोड चार्ट में टिकटॉक क्रमशः फेसबुक और इंस्टाग्राम के बाद सबसे ऊपर है।

Related News