भारत में गुरुवार (25 दिसंबर) से फॉक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट एसयूवी का उत्पादन शुरू हो गया है, कंपनी अपने औरंगाबाद प्लांट में टिगुआन फेसलिफ्ट का उत्पादन कर रही है। फॉक्सवैगन टिगुआन की बुकिंग शुरू नहीं हुई है, लेकिन जो ग्राहक इसे खरीदना चाहते हैं, वे कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपनी रुचि दर्ज करा सकते हैं। यह इस साल देश में कंपनी की चौथी एसयूवी होगी।

टिगुआन फेसलिफ्ट एसयूवी कंपनी की भारत 2.0 रणनीति का हिस्सा है। Volkswagen Tiguan एक 5 सीटर मॉडल है जिसे कंपनी के MQB प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। कार शार्प डिजाइन, बेहतरीन परफॉर्मेंस, सेफ्टी और आकर्षक नए असिस्टेंस फीचर्स के साथ आएगी। वोक्सवैगन इंडिया पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह 2021 टिगुआन फेसलिफ्ट को अगले महीने 7 दिसंबर को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। कई नवीनतम सुविधाएँ-

नई टिगुआन को 2020 में ग्लोबल मार्केट में पेश किया गया था। अब यह एसयूवी भारतीय बाजार में उतरने के लिए तैयार है। यह एसयूवी कई प्रीमियम फीचर्स के साथ आती है। इसमें नया स्टीयरिंग व्हील है। इसके अलावा, क्लाइमेट्रॉनिक ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल फंक्शन के लिए एक टच मॉड्यूल और हीटेड फ्रंट सीट, रियर विंडो डीफ्रॉस्ट और एसी मेन्यू खोलने के लिए एक टच बटन होगा। एसयूवी एक नए मॉड्यूलर इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ भी आती है, जो वॉयस कंट्रोल, मल्टी-फोन पेयरिंग और वायरलेस ऐप-कनेक्ट प्रदान करता है। सेफ्टी के लिए टिगुआन में 6-एयरबैग, ड्राइव अलर्ट सिस्टम, एबीएस, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ईएसपी, एएसआर, ईडीएल, ऑटो होल्ड, हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं।

टिगुआन फेसलिफ्ट के केवल 2.0-लीटर TSI पेट्रोल इंजन में आने की उम्मीद है। यह इंजन 184bhp की पावर और 300Nm का टॉर्क देगा। यह 7-स्पीड DSG ट्रांसमिशन के साथ आता है। Volkswagen की दमदार SUV का सीधा मुकाबला Jeep Compass, Hyundai Tucson और Citron C5 AirCross Aircross से होगा, जो पहले से ही बाजार में मौजूद हैं. सटीक कीमत अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन नई टिगुआन फेसलिफ्ट को 28-32 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

Related News