व्हाट्सएप दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। स्टेटिस्टा के अनुसार, भारत में 480 मिलियन से अधिक व्हाट्सएप उपयोगकर्ता हैं। यह परिवार, दोस्तों के साथ-साथ काम के लिए भी एक लोकप्रिय प्लेटफॉर्म पर है। लेकिन इतने अधिक यूजर बेस के साथ ये हैकर्स और धोखाधड़ी करने वालों के लिए भी एक अवसर बन चूका है। हालांकि, फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी चेक और बैलेंस की पेशकश करती है जिससे उपयोगकर्ता अपने खातों को सुरक्षित रख सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही व्हाट्सएप के फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने अकाउंट्स को सुरक्षित रख सकते हैं।

6 अंकों का पिन सेट करें
टू स्टेप वेरिफिकेशन 'व्हाट्सएप अकॉउंट' में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है। इसका मूल रूप से मतलब है कि अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एक्सेस करने के लिए 6 अंकों का पिन नंबर इस्तेमाल करना। यूजर्स ऐप में सेटिंग मेनू के माध्यम से two-step verification सक्रिय कर सकते हैं।

​टच आईडी, फेस आईडी या फ़िंगरप्रिंट का उपयोग करके अपनी चैट लॉक करें
व्हाट्सएप यूजर्स को बायोमेट्रिक विधियों का उपयोग करके अपने अकाउंट्स को लॉक करने की क्षमता भी प्रदान करता है। इसका मतलब आईफोन पर टच आईडी और फेस आईडी और एंड्रॉइड फोन पर फिंगरप्रिंट लॉक है।

डिसपियरिंग मैसेज को इनेबल करें
यह फीचर व्हाट्सएप यूजर्स को ऐसे मैसेज भेजने में सक्षम बनाता है जो एक निश्चित समय अवधि के बाद गायब हो जाते हैं। उपयोगकर्ता समय अवधि चुन सकते हैं। किसी व्यक्ति या समूह चैट को भेजे गए नए संदेश भेजे जाने के चौबीस घंटे, सात दिन या नब्बे दिन बाद गायब हो जाएंगे, यह उपयोगकर्ताओं द्वारा चुनी गई अवधि पर निर्भर करता है।

'View once' फीचर
व्हाट्सएप 'व्यू वन्स' फीचर भी देता है। कुछ हद तक ये डिसपिरयिंग मैसेज के समान है। प्राप्तकर्ता द्वारा इसे एक बार देखे जाने के बाद चैट गायब हो जाते हैं। इसका मतलब यह है कि एक बार देखे जाने के विकल्प के साथ भेजे गए फोटो या वीडियो को केवल एक बार देखा जा सकता है। यह काफी हद तक इंस्टाग्राम के वैनिश मोड की तरह काम करता है।

ब्लॉक एंड रिपोर्ट
व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को खतरनाक संदेश, स्पैम या केवल उन खातों को ब्लॉक करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है जिनके साथ वे चैट करने के इच्छुक नहीं हैं। उपयोगकर्ताओं के पास उन खातों की रिपोर्ट करने का विकल्प भी होता है जो उन्हें समस्याग्रस्त संदेश भेजते हुए मिलते हैं।

व्हाट्सऐप ग्रुप में एडमिन कंट्रोल
WhatsApp समूहों पर उपयोगकर्ताओं को अधिक नियंत्रण प्रदान करने के लिए, WhatsApp की सेटिंग एडमिन्स को यह तय करने में सक्षम बनाती है कि कौन ग्रुप के भीतर संदेश भेज सकता है।

Related News