हम अगर कहीं घूमने जा रहे है तो बहुत बार ऐसा होता है कि जल्दबाजी में हम अपना ड्राइविंग लाइसेंस या गाड़ी से जुड़े जरूरी डॉक्यूमेंट्स भूल जाते हैं, इसलिए इस समस्या को देखते हुए सरकार ने इसके लिए एक ऑफिशल ऐप तैयार करवाया है। इस mParivahan ऐप की मदद से यूजर्स अपने रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स स्मार्टफोन में डिजिटल फॉरमेट में रख सकते हैं।

इस ऐप की मदद से वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए आपके पास गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर और ओरिजनल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। गूगल प्ले में जाकर आप इस ऐप को आप डाउनलोड कर सकते है।

डाउनलोड के बाद वर्चुअल आरसी'mParivahaan' ऐप खोलें, टॉप राइट कॉर्नर पर बनी तीन लाइनों पर टैप करें। यहां Sign in ऑप्शन पर टैप करें और अपना मोबाइल नंबर और उसपर एसएमएस से आने वाला वेरिफिकेशन कोड डालें। अब ऐप की होमस्क्रीन पर जाकर RC पर टैप करें। सर्च फील्ड में गाड़ी का नंबर डालें और सर्च करे। अब 'Add to dashboard' पर टैप करके आप RC ऐड कर सकते हैं.ऐसे डाउनलोड करें वर्चुअल डीएल होमस्क्रीन पर बने 'RC' टैब पर टैप करें। इसके बाद आपकी जरूरी के सारे डॉक्यूमेंट्स आपके फोन में

Related News