इंटरनेट डेस्क। 2017 को स्टोरी ईयर कहा जा सकता है क्योकिं सभी बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम ने अपने प्लेटफार्म पर स्टोरी फीचर ऐड किया जिसकी मदद से आप अपने स्टेटस में फोटोज और वीडियोज को स्टोरी के रूप में लगा सकते हैं और यह स्टोरी 24 घंटे में हट जाती है। इस नए फीचर को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर्स ने काफी अच्छे से अपनाया और आज यूजर्स इसी फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं और स्टोरीज पोस्ट कर रहे हैं।

व्हाट्सप्प के स्टोरी फीचर का इस्तेमाल भी आपने किया होगा और हजारों लोग इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि इस स्टेटस को किस तरह डाउनलोड किया जाता है। आज हम आपको ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप व्हाट्सप्प वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

1. हिडन व्हाट्सप्प स्टेटस फोल्डर

जी हाँ यह फोल्डर आपके फोन में मौजूद है। जब आप अपने फ्रेंड की व्हाट्सप्प स्टोरी पर क्लिक करते हैं तो यह आपके फोन में ऑटो डाउनलोड हो जाता है। फोन में मौजूद इस हिडन फोल्डर का नाम .Statuses है। .Statuses फोल्डर हिडन फोल्डर है जिसमे आपके व्हाट्सप्प स्टेटस सेव होते हैं साथ ही कॉपीराइट के इशू से बचने के लिए इमेजेस भी इसमें सेव होती है। आपको दूसरों के स्टेटस को कॉपी करने के लिए इस फोल्डर को अनहाइड करने की जरूरत है। एंड्रॉइड मार्शमलो / नौगेट डिवाइस या जेल्रैक आईओएस iDevice की रूटिंग की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से इस मेथड का इस्तेमाल कर गैलरी में व्हाट्सएप स्थिति फोटोज/ वीडियो डाउनलोड करने में सक्षम होंगे।

2.ऐप्स

दूसरों के व्हाट्सएप स्टेटस स्टोरीज को आसानी से डाउनलोड करने के लिए आज कई ऐप्स उपलब्ध है। ये ऐप्स व्हाट्सएप द्वारा लांच नहीं किए गए हैं लेकिन उपयोग करने में बहुत आसान हैं और इन ऐप्स से वीडियो को आसानी से सेव किया जा सकता है। इन सब में सबसे लोकप्रिय ऐप ‘Story Saver for Whatsapp’ है। यह ऐप मुफ्त है और गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। एक बार जब आप इसे अपने फोन पर इनस्टॉल कर लेंगे, तो आप यह देख पाएंगे कि ऐप स्वचालित रूप से आपके व्हाट्सएप अकाउंट से जुड़ जाता है और इस प्रकार, आपका काम आसान बना देता है। आपको बस इतना करना है कि 'रिसेंट स्टोरीज' पर क्लिक कर के जिस भी स्टोरी को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, ऐप के ऊपरी दाएं किनारे पर डाउनलोड पर क्लिक करें।

Related News