PC: trustedreviews

2024 की पहली छमाही से पहले यानी जून तक व्हाट्सएप के लिए मुफ्त क्लाउड स्टोरेज सेवा बंद कर दी जाएगी। ऐसे में आप अपने पुराने मैसेज का बैकअप नहीं ले पाएंगे। फिलहाल, जैसे ही आप व्हाट्सएप पर लॉग इन करते हैं, आपको अपने सभी पुराने मैसेज का बैकअप मिल जाता है। हालाँकि, जून 2024 के बाद ऐसा नहीं होगा। आइए विस्तार से जानें।

क्या है पूरा मामला?
अब तक व्हाट्सएप चैट में फ्री गूगल ड्राइव चैट बैकअप मिलता था। हालाँकि, Google ने व्हाट्सएप चैट के लिए अलग ड्राइव बैकअप प्रदान करने से इनकार कर दिया है। नतीजतन, एंड्रॉइड डिवाइस यूजर्स को कुल 15 जीबी मुफ्त क्लाउड स्टोरेज बैकअप मिलेगा, जिसमें जीमेल, ड्राइव और व्हाट्सएप चैट बैकअप के ऑफर शामिल हैं।

PC: Digital Trends

130 रुपये मासिक चार्ज
यदि आपको व्हाट्सएप चैट बैकअप के लिए अतिरिक्त स्थान की आवश्यकता है, तो आपको 15 जीबी से अधिक अतिरिक्त क्लाउड स्टोरेज का विकल्प चुनना होगा। इसके लिए आपको 130 रुपये मासिक चार्ज देना होगा। Google ने Google Drive के लिए अपने नियमों में बदलाव किया है, जो इस साल जून तक लागू हो सकता है। नए नियम प्रभावी होने से 30 दिन पहले उपयोगकर्ताओं को सूचित किया जाएगा। व्हाट्सएप बीटा अपडेट के लिए नए बदलावों का रोलआउट शुरू हो गया है।

PC; Digital Trends

यह संभव है कि व्हाट्सएप Google बैकअप के हिस्से के रूप में फ़ोटो और वीडियो जैसी मल्टीमीडिया फ़ाइलों को हटा सकता है, जबकि टेक्स्ट अभी भी क्लाउड स्टोरेज में संग्रहीत किया जा सकता है। इससे क्लाउड स्टोरेज पर कार्यभार कम हो सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News