अगर आपको डिजिलॉकर ऐप या वेबसाइट से दस्तावेज़ डाउनलोड करना पसंद नहीं है, तो हम आपको बता रहे हैं कि कुछ सरल चरणों का पालन करके सीधे व्हाट्सएप से दस्तावेज़ कैसे डाउनलोड करें…

नई दिल्ली। डिजिलॉकर सेवा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) द्वारा प्रदान की जाती है। यह एक ऑनलाइन डिजिटल सेवा है जो आपके दस्तावेज़ों और ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण और शिक्षा प्रमाणपत्र जैसे प्रमाणपत्रों तक ऑनलाइन पहुंच प्रदान करती है। यदि आप एक आधार कार्ड उपयोगकर्ता हैं, तो आपके लिए एक अलग डिजिलॉकर वेबसाइट और ऐप है, जिसे व्हाट्सएप के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। सकता है। लोग DigiLocker के MyGov हेल्पडेस्क WhatsApp चैटबॉट से आधार, पैन जैसे अपने दस्तावेज़ आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।


उपयोगकर्ता MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट से कुछ सरल युक्तियों का पालन करके आधार, पैन, मार्कशीट और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे आधिकारिक दस्तावेज डाउनलोड करने में सक्षम होंगे। ऐसे में अगर आप डिजिलॉकर एप से इस सुविधा का मजा नहीं लेना चाहते हैं तो आप व्हाट्सएप चैटबॉट सर्विस का मजा ले सकते हैं।

व्हाट्सएप से आधार पैन कैसे डाउनलोड करें
Step 1: सबसे पहले MyGov HelpDesk कॉन्टैक्ट नंबर +91-9013151515 नंबर आपके फोन में सेव होना चाहिए।

स्टेप 2: इसके बाद व्हाट्सएप खोलें और कॉन्टैक्ट लिस्ट को रिफ्रेश करें।


स्टेप 3: इसके बाद MyGov HelpDesk चैटबॉट को सर्च करें और खोलें।


स्टेप 4: फिर यूजर्स को MyGov हेल्पडेस्क चैट में नमस्ते या हाय टाइप करना होगा।

स्टेप 5: इस चैटबॉट में आपको डिजिलॉकर या काउइन में से किसी एक को चुनने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद आपको DigiLocker Services को सेलेक्ट करना है।


Step 6: इसके बाद 'Yes' पर टैप करें। इसके बाद चैटबॉट आपसे डिजिलॉकर अकाउंट के बारे में पूछेगा।


चरण 7: इसके बाद चैटबॉट आपसे आपके 12 अंकों के आधार नंबर के साथ अपने डिजिलॉकर खाते को लिंक और प्रमाणित करने के लिए कहेगा। इसके बाद आधार नंबर और सेंट डालना होगा।

Step 8: इसके बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा। इसके बाद आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा।

चरण 9: डिजिलॉकर खाते के साथ लिंक दस्तावेज़ चैटबॉट सूची में दिखाई देगा।


चरण 10: इसके बाद डाउनलोड, टाइप, सेंड नंबर का विकल्प दिखाई देगा।

स्टेप 11: इस तरह आपका डॉक्यूमेंट पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

Related News