PC: abplive

अगर आप रोजाना सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं या आपके पास गूगल अकाउंट है तो आपने एक नया शब्द जरूर सुना होगा, पासकी। जिन लोगों ने नहीं किया है, उन्हें मैं समझा दूं - यह एक नई सुरक्षा सुविधा है जो आजकल लगभग हर कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं को अपने खातों में प्रदान कर रही है।

तो, पासकी क्या है?
यह पासवर्ड या ओटीपी दर्ज किए बिना आपके खाते को सत्यापित करने का एक नया तरीका है। पासकी के साथ, आप अपने बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके अपने खाते तक पहुंच सकते हैं। यह सुविधा आपके खाते की सुरक्षा बढ़ाती है, जिससे किसी के लिए भी इसे हैक करना मुश्किल हो जाता है। हालाँकि Google ने इसे डिफ़ॉल्ट लॉगिन विधि नहीं बनाया है, फिर भी यह आपके खाते में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

अपने Google खाते के लिए पासकी को इनेबल करने के लिए, अपनी Google अकाउंट सेटिंग पर जाएं, सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी पर जाएँ, और पासकी विकल्प पर क्लिक करें। यदि आप पहली बार इस विकल्प का उपयोग कर रहे हैं, तो यूज़ पासकी पर क्लिक करें और अपना मोबाइल फिंगरप्रिंट प्रदान करके इसकी पुष्टि करें। अगली बार जब आप अपने मोबाइल पर अपना Google अकाउंट खोलें, तो आप पासकी सुविधा का उपयोग करके बिना पासवर्ड डाले लॉग इन कर सकते हैं।

PC: abplive
पासकी को चालू रखने का एक और फायदा है -

यह किसी को भी पासकी के बिना आपके खाते की संवेदनशील सेटिंग्स को बदलने से रोकता है। हालाँकि Google ने इसे डिफ़ॉल्ट विकल्प नहीं बनाया है, सेटिंग्स बदलने के लिए पासवर्ड विकल्प अभी भी उपलब्ध है। यदि आपके लैपटॉप में बायोमेट्रिक विकल्प है, तो आप पासकी सुविधा का उपयोग करके बिना पासवर्ड डाले अपने खाते में लॉग इन कर सकते हैं।

पासकी के अलावा, खाते की सुरक्षा के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) को सक्षम रखने की सलाह दी जाती है। 2FA के साथ, जब भी आपका खाता किसी अन्य स्थान से एक्सेस किया जाता है, तो आपको या आपके प्राथमिक डिवाइस पर एक कन्फर्मेशन मैसेज भेजा जाता है। यदि आपको अनधिकृत पहुंच का संदेह है, तो पुष्टि न करें और तुरंत अपना पासवर्ड बदलें। इन सुविधाओं को सक्षम करने से आपके खाते के हैक होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News