किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए इन दिनों हर चीज़ों में पासवर्ड का चलन बढ़ गया है। चाहे वह आपका सोशल मीडिया अकाउंट हो या फिर कोई अन्य अकॉउंट, आपकी जानकारी को सुरक्षित रखने में पासवर्ड का बहुत बड़ा योगदान होता है। फ़ोन से लेकर एटीएम कार्ड तक, इन चीज़ों को इस्तेमाल करने के लिए पासवर्ड याद करना बहुत जरुरी होता है।

अक्सर लोग आसानी से याद करने के लिए कोई आसान सा पासवर्ड रख लेते है लेकिन इस तरह के पासवर्ड के लीक होने और अकाउंट हैक होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। इस तरह की स्थिति से बचने के लिए हम आपको कुछ ऐसे मजबूत पासवर्ड के बारे में बता रहे है जिनको हैक होना आसान नहीं है।

सुरक्षा के लिहाज से मजबूत पासवर्ड -
अलग अलग शब्दों से मिलकर बनाया गया पासवर्ड सुरक्षा के लिहाज से हमेशा अच्छा माना जाता है। अगर आप किन्हीं तीन आसान शब्दों के शुरूआती अक्सरों को मिलाकर कोई पासवर्ड बनाते है तो यह एक मजबूत पासवर्ड साबित हो सकता है। हालाँकि आपको पासवर्ड के लिए अपने या किसी व्यक्ति के नाम का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

सिर्फ शब्द ही नहीं बल्कि शब्द और अंको को मिलाकर भी एक अच्छा पासवर्ड बनाया जा सकता है। लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखें कि पासवर्ड में अंक के लिए कभी भी अपनी जन्म तिथि या वर्ष का इस्तेमाल ना करें।

आप पासवर्ड में शब्दों और अंकों के साथ प्रतीकों का भी इस्तेमाल कर सकते है। इन तीनों को एक साथ मिलाकर बनाया गया पासवर्ड सबसे मजबूत माना जाता है जिसे कोई हैक नहीं कर सकता है।

आसानी से हैक होने वाले पासवर्ड -
आसानी से याद करने के लिए अक्सर लोग 1 से 6 या 8 तक की संख्या को पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करते है जो कि बिलकुल भी सुरक्षित नहीं माना जाता है। इस पासवर्ड को सबसे ख़राब पासवर्ड की लिस्ट में टॉप पर रखा जाता है।

इतना ही नहीं बल्कि लोग पासवर्ड के तौर पर password शब्द का भी इस्तेमाल भी करते है जो कि आसानी से हैक होने पासवर्ड में से एक है।

आपको पासवर्ड के तौर पर अपना नाम, जन्म तिथि, परिवार के सदस्यों का नाम, अपने जीवन की विशेष तिथियों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Related News