pc: tv9hindi

एक्सटेंशन बोर्ड घरों में एक आम उपकरण है, जो उन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बिजली देने के लिए एक सुविधाजनक समाधान के रूप में काम करता है जहां कोई स्विचबोर्ड उपलब्ध नहीं है। इन बोर्डों का उपयोग अक्सर पंखे, कूलर और टीवी जैसे उपकरणों के लिए किया जाता है। बाज़ार में मूल्य और गुणवत्ता के आधार पर विभिन्न विकल्पों के साथ, यूजर्स के पास चुनने के लिए बहुत सारे एक्सटेंशन बोर्ड हैं।

एक्सटेंशन बोर्ड आम तौर पर 15-मीटर या 10-मीटर तारों के साथ आते हैं, जिनका एक सिरा बोर्ड से जुड़ा होता है और दूसरा सिरा प्लग लगा हुआ होता है। यूजर्स इन प्लगों को अपने घरों में मौजूदा बिजली आउटलेट से जोड़ते हैं। हालाँकि, कुछ सामान्य गलतियाँ आग लगने जैसी खतरनाक स्थितियाँ पैदा कर सकती हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए सावधानी बरतना महत्वपूर्ण हो जाता है।

एक्सटेंशन बोर्ड यूज करने में सबसे बड़ी गलती


यूजर्स द्वारा की जाने वाली एक महत्वपूर्ण गलती एक्सटेंशन बोर्ड के बाहर तार खींचना है। इससे शॉर्ट सर्किट का खतरा हो सकता है, खासकर अगर तार क्षतिग्रस्त हो। इसके अतिरिक्त, गर्मी के महीनों के दौरान, बढ़े हुए विद्युत भार के कारण तार गर्म हो सकते हैं और आपस में चिपक सकते हैं, जिससे संभावित रूप से आग लगने का खतरा हो सकता है।

एक्सटेंशन बोर्ड खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

एक्सटेंशन बोर्ड खरीदते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है। बोर्ड की गुणवत्ता और सुरक्षा सुविधाओं को सुनिश्चित करते हुए ब्रांडेड और प्रतिष्ठित कंपनियों को चुनें। जिन गैजेट्स को आप कनेक्ट करने की योजना बना रहे हैं उनकी बिजली आवश्यकताओं पर विचार करें और एक एक्सटेंशन बोर्ड चुनें जो ओवरहीटिंग के बिना लोड को संभाल सके।

एक्सटेंशन बोर्ड से लग सकती है घर में आग

खराब गुणवत्ता वाले एक्सटेंशन बोर्ड का उपयोग करने और लापरवाही से संभालने से आग दुर्घटनाओं सहित गंभीर परिणाम हो सकते हैं। अत्यधिक गर्मी के महीनों के दौरान क्षतिग्रस्त तारों या अत्यधिक भार के कारण शॉर्ट सर्किट के परिणामस्वरूप एक्सटेंशन बोर्ड में आग लग सकती है। इसलिए, एक्सटेंशन बोर्ड का उपयोग करते समय सावधानी बरतना और सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य है।

नोट: नवीनतम क्रिकेट समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें।

Related News