pc: tv9hindi

क्या आपका फोन पानी में भीग गया है? यह एक ऐसी समस्या है, जिसका दुनिया भर के लोगों को अक्सर सामना करना पड़ता है। हालांकि दुर्घटना किसी के साथ भी हो सकती है, लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है। कई सरल तरीके आपके फ़ोन को बचाने में मदद कर सकते हैं। गीले फोन को सुखाने के लिए चावल का उपयोग करना आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक है, लेकिन क्या यह सही तरीका है? चलो पता करते हैं।

मान लीजिए कि आपका फोन आपके हाथ से फिसल गया या गलती से पानी में गिर गया। आपको क्या ये कदम उठाना चाहिए? कई लोग गीले फोन को सुखाने के लिए तरह-तरह की तकनीक अपनाते हैं। एक सामान्य विधि में चावल का उपयोग शामिल है, क्योंकि चावल अपनी नमी-अवशोषित गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि गीले फोन को चावल के कटोरे में रखने से नमी को प्रभावी ढंग से अवशोषित किया जा सकता है।

गीले फ़ोन को कैसे साफ़ करें?
जब फोन गीला हो जाए तो उसे सुखाना बहुत जरूरी है। अगर आपका फोन पानी में गिर जाए तो उसे तुरंत सूखे कपड़े से साफ करें। मोबाइल से सिम कार्ड निकालें और किसी भी दिखाई देने वाले पानी को मिटा दें। यदि संभव हो तो फोन बंद कर दें और बैटरी निकाल दें।

क्या चावल iPhone को सुखा सकता है?

Apple गीले iPhone को सुखाने के लिए एक अलग तरीका सुझाता है। Apple के अनुसार, iPhones को खोला नहीं जा सकता, इसलिए उन्हें हथेली पर हल्के से थोड़ा जोर से मारने की सलाह दी जाती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि iPhone का कनेक्टर पोर्ट नीचे की ओर स्थित होना चाहिए, जिससे कोई भी पानी या तरल पदार्थ बाहर आ सके।

जहां तक चावल से सुखाने का मामला है तो एपल ऐसा करने से मना करता है। एपल के मुताबिक, अगर आपके पास आईफोन है तो उसे चावल से नहीं सुखाना चाहिए।


सैमसंग फोन के साथ क्या करें?

सैमसंग गीले फोन को सुखाने के लिए कॉटन बॉल या कॉटन बड्स का उपयोग करने की सलाह देता है। पानी को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने के लिए इन्हें ईयरफोन जैक और चार्जिंग पोर्ट के आसपास धीरे से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। पोर्ट्स को साफ और सूखा रखना आवश्यक है।

अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है, तो इसे सुखाने के लिए चावल का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखना होगा कि चावल बड़े हों, और ये फोन के पोर्ट्स में ना घुस पाएं। इससे फोन को सुखाने में मदद मिलेगी, और पोर्ट्स भी सुरक्षित रहेंगे।

अगर आपको फोन साफ पानी के बजाय गंदे पानी में गिरा है, तो सैमसंग अहम एडवाइज देती है. कंपनी कहती है कि गंदे पानी से भीगे फोन को साफ पानी से साफ करना चाहिए। यह फ़ोन के सर्किट में संभावित समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

एप्पल और सैमसंग दोनों ही गीले फोन को हवादार जगह पर छोड़ने की सलाह देते हैं। जबकि गूगल के मुताबिक, गीले फोन को रूम टेंपरेचर में ही रहने देना चाहिए। इस प्रक्रिया के दौरान फोन को चालू करने का प्रयास करना या चार्जिंग के लिए केबल का उपयोग नहीं करना चाहिए।

Related News