pc: amarujala

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने आखिरकार मुफ्त चैट बैकअप खत्म कर दिया है और अब यूजर्स को इसके लिए भुगतान करना होगा। व्हाट्सएप ने इस बदलाव की शुरुआत बीटा यूजर्स के साथ की थी, हालांकि इस बारे में चर्चा पिछले साल से ही चल रही है।

संक्षेप में, व्हाट्सएप ने अब बैकअप के लिए Google Drive का उपयोग करना शुरू कर दिया है। पहले, Google ड्राइव का उपयोग असीमित चैट बैकअप के लिए किया जाता था, लेकिन अब, चैट बैकअप के लिए स्टोरेज आपके जीमेल खाते से जुड़े उसी Google ड्राइव स्टोरेज में होगा, जो Google फ़ोटो, ड्राइव और व्हाट्सएप चैट बैकअप के लिए 15 जीबी स्टोरेज प्रदान करता है। यदि आपके जीमेल खाते में सीमित स्टोरेज है और आपके व्हाट्सएप चैट बहुत अधिक हैं, तो आपको अतिरिक्त स्टोरेज खरीदने की आवश्यकता होगी। आपको Google One योजना चुनने की आवश्यकता हो सकती है।

PC: abplive

व्हाट्सएप यूजर्स को अब इस बदलाव के लिए मेटा से नोटिफिकेशन मिल रहा है। नोटिफिकेशन में लिखा है, "अपनी चैट और मीडिया को गूगल अकाउंट की स्टोरेज में बैकअप लें। नए फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल करने के बाद इसे आप रीस्टोर कर पाएंगे।” यह नोटिफिकेशन फिलहाल एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.24.3.21 पर मिल रहा है। गूगल ड्राइव स्टोरेज में भी जाकर आप स्टोरेज को मैनेज कर सकते हैं।

PC: abplive

निःशुल्क व्हाट्सएप चैट बैकअप के विकल्प:

अगर आप व्हाट्सएप पर मुफ्त चैट बैकअप जारी रखना चाहते हैं, तो आपको छोटी फाइलें Google ड्राइव पर अपलोड करनी होंगी। इसके अतिरिक्त, अनावश्यक फ़ोटो और वीडियो को हटाना आवश्यक है। सरल शब्दों में, आपको अपने Google Drive स्टोरेज में जगह खाली करनी होगी। एक अन्य विकल्प वीडियो और फ़ोटो को छोड़कर, केवल टेक्स्ट के लिए चैट बैकअप का विकल्प चुनना है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News