दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो ऐप यूट्यूब मात्र आपको केवल वीडियों देखने के लिए नहीं हैं, बल्कि आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं, वीडियो शेयर करने वाले क्रिएटर्स के लिए, यह विभिन्न मुद्रीकरण विधियों के माध्यम से आय अर्जित करने का एक सीधा रास्ता प्रदान करता है। क्रिएटर्स के लिए कई प्लेटफ़ॉर्म हैं, YouTube कंटेंट का मुद्रीकरण करने और समर्पित दर्शक बनाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि कैसे आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं-

Google

मुद्रीकरण को समझना

YouTube पर मुद्रीकरण क्रिएटर्स को विज्ञापनों, चैनल सदस्यता, सुपर चैट दान और मर्चेंडाइज़ बिक्री के माध्यम से सीधे अपने चैनल से राजस्व अर्जित करने की अनुमति देता है। इन सुविधाओं तक पहुँचने के लिए, क्रिएटर्स को YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) में शामिल होना चाहिए।

GOogle

अपने चैनल का मुद्रीकरण करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह YouTube द्वारा निर्धारित विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करता है:

दिशानिर्देशों का पालन: आपके चैनल को YouTube के सामुदायिक दिशानिर्देशों, सेवा की शर्तों और कॉपीराइट कानूनों का पालन करना चाहिए।

स्थान पात्रता: YouTube पार्टनर प्रोग्राम दुनिया भर में उपलब्ध नहीं है, इसलिए जाँच करें कि आपका देश या क्षेत्र योग्य है या नहीं।

दर्शकों की सहभागिता: पिछले 12 महीनों में 4,000 घंटे से ज़्यादा सार्वजनिक रूप से देखे जाने का समय प्राप्त करें।

सब्सक्राइबर की संख्या: आपके चैनल को कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर की ज़रूरत है।

Google

AdSense खाता: भुगतान प्राप्त करने के लिए आपके पास अपने YouTube चैनल से जुड़ा एक AdSense खाता होना चाहिए।

एक बार जब आप सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा कर लेते हैं, तो मुद्रीकरण के लिए आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

YouTube स्टूडियो तक पहुँचें: उस YouTube खाते में लॉग इन करें जिससे आप मुद्रीकरण करना चाहते हैं, अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर पर क्लिक करें और 'YouTube स्टूडियो' चुनें।

मुद्रीकरण पर जाएँ: बाएँ हाथ के साइडबार में, 'मुद्रीकरण' टैब ढूँढ़ें और उस पर क्लिक करें।

पार्टनर प्रोग्राम शर्तों की समीक्षा करें: पार्टनर प्रोग्राम शर्तों की समीक्षा करने के लिए 'प्रारंभ' पर क्लिक करके समीक्षा प्रक्रिया शुरू करें। आगे बढ़ने के लिए सहमत हों।

AdSense खाता लिंक करें: अपने AdSense खाते को अपने YouTube चैनल से लिंक करने के लिए संकेतों का पालन करें। अगर आपने अभी तक इसे लिंक नहीं किया है, तो "Google AdSense के लिए साइन अप करें" पर क्लिक करें।

मुद्रीकरण प्राथमिकताएँ सेट करें: 'मुद्रीकरण प्राथमिकताएँ सेट करें' पर क्लिक करके अपने वीडियो पर दिखने वाले विज्ञापनों के प्रकार चुनें।

चैनल समीक्षा: YouTube आपके चैनल की पूरी तरह से समीक्षा करेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह सभी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करता है। आपको परिणाम के बारे में ईमेल के ज़रिए सूचना मिलेगी।

Related News