फोन आजकल हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है। दैनिक जीवन के कार्यों में सभी को एक फोन की आवश्यकता होती है। अनावश्यक कॉल और संदेश अक्सर समस्याएं पैदा करते हैं। चूँकि हम अक्सर काम पर होते हैं, हमें बिना पहचान के भी नंबर मिलते हैं। लेकिन उत्तरार्द्ध टेलीमार्केटिंग के लिए आने की सूचना है। आप इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए Do Not Disturb को सक्रिय कर सकते हैं। यहां अपना डीएनडी सक्रिय करने का एक आसान तरीका है।

उपयोगकर्ताओं को पहले एयरटेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और मोबाइल सेवा का चयन करना होगा। फिर एक पॉप-अप बॉक्स स्क्रीन पर दिखाई देगा। जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर जोड़ना होगा। फिर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। जिसे दर्ज करना होगा। फिर हमें Stop All ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। और आपके नंबर पर DND सेवा सक्रिय हो जाएगी।

बीएसएनएल एमटीएनएल उपयोगकर्ताओं को डीएनडी को सक्रिय करने के लिए START 0 से 1909 तक पाठ करना होगा और फिर डीएनडी सक्रिय हो जाएगा। संदेश भेजने के अलावा, उपयोगकर्ता 1909 पर कॉल करके DND को सक्रिय भी कर सकता है। वोडाफोन आइडिया यूजर्स को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर डालना होगा। फिर यहां दिए गए डीएनडी विकल्प के लिए YES विकल्प पर क्लिक करने के बाद फोन पर एक ओटीपी आएगा।

ओटीपी सबमिट करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। और फिर डीएनडी सक्रिय हो जाएगा। Reliance Jio यूजर्स को MY Jio ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद MY Jio ऐप पर जाएं, लेफ्ट साइड में दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करें, सेटिंग्स में जाएं और DND चुनें। तब उपयोगकर्ताओं को एक संदेश प्राप्त होगा। जिसमें 7 दिनों में DND को सक्रिय करने के बारे में लिखा जाएगा।

Related News