pc: abplive

साइबर हमलावरों के लिए लोगों के बैंक अकाउंट हैक करना आसान हो गया है. इस संबंध में एचडीएफसी बैंक ने अपने खाताधारकों को अलर्ट किया है और गलतियों से बचने की सलाह दी है. बैंक के मुताबिक, अगर आप ये गलतियां करते हैं तो आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।

एचडीएफसी बैंक के मुताबिक, कभी भी अपना ब्लूटूथ हर समय ऑन न रखें। देखा गया है कि हम अक्सर अपने स्मार्टफोन को ईयरफोन, लैपटॉप और अन्य गैजेट्स से कनेक्ट करने के लिए ब्लूटूथ ऑन कर देते हैं, लेकिन इस्तेमाल के तुरंत बाद इसे बंद कर देना चाहिए।

pc: abplive

दूसरी बात, जब भी आप अपने बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल करें तो उसे बिना लॉग आउट किए बंद न करें। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. इसलिए हर बार ऐप बंद करने से पहले लॉग आउट करना जरूरी है।

इसके अलावा जब भी आप पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करें तो उस दौरान कभी भी अपनी बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल न करें। ऐसा करना जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि इससे हैकिंग का खतरा पैदा होता है।

pc: abplive

जब भी आप किसी ऐप के लिए पासवर्ड सेट करें तो किसी भी पिछले ऐप की तरह ही पासवर्ड का इस्तेमाल न करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो पिन लीक होने पर हमलावर आपके बैंकिंग ऐप्स तक पहुंच सकते हैं।

साथ ही एचडीएफसी बैंक की सलाह है कि जब भी आप अपना फोन मरम्मत के लिए सर्विस सेंटर में जमा करें तो पहले उसे डिलीट कर दें। क्योंकि इस तरह से फोन को रिपेयरिंग के लिए देना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

Related News