pc: abplive

बैंकिंग लगभग सब कुछ डिजिटल हो गया है, फिर भी कई बार नकदी की आवश्यकता होती है, जिसके लिए लोगों को या तो बैंक जाना पड़ता है या एटीएम से नकदी निकालनी पड़ती है। ज्यादातर लोग एटीएम से नकदी निकालने का विकल्प चुनते हैं। हालाँकि, व्यक्तियों के लिए एटीएम मशीनों से नकदी निकालते समय सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है; अन्यथा, उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। आइए एटीएम कार्ड का उपयोग करके नकदी निकालते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानें।

pc: News24hindi

एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। आजकल कैश की जरूरत पड़ने पर लोग अक्सर अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर पैसे निकाल लेते हैं। हालाँकि, एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय पूरा ध्यान देना महत्वपूर्ण है; अन्यथा, एक गलती से महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है। जब आप एटीएम से पैसे निकालने जाएं तो आसपास के माहौल की अच्छी तरह से जांच कर लें। धोखाधड़ी करने के लिए जालसाज अक्सर एटीएम के पास क्लोनिंग डिवाइस लगा देते हैं। ये डिवाइस एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करते हैं और उसकी सुरक्षा से समझौता करते हैं। अपने एटीएम कार्ड का पिन डालते समय यह सुनिश्चित कर लें कि आस-पास कोई छिपा हुआ कैमरा तो नहीं है। ऐसे एटीएम का उपयोग करने की सलाह दी जाती है जहां सुरक्षा गार्ड मौजूद हों।

pc:jagran

यदि आप अपने एटीएम कार्ड से किसी धोखाधड़ी वाले लेनदेन का सामना करते हैं, तो इन चरणों का पालन करें। आपने अभी-अभी अपने एटीएम कार्ड का उपयोग करके पैसे निकाले हैं, और लेनदेन सफल प्रतीत होता है। हालांकि, एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकले। ऐसी स्थितियों में, आम तौर पर, राशि 24 से 48 घंटों के भीतर आपके खाते में वापस कर दी जाती है। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको अपने बैंक में शिकायत दर्ज करानी चाहिए। यदि आपके खाते में कोई अनधिकृत गतिविधि है, तो आपको तुरंत इसकी सूचना बैंक और साइबर क्राइम सेल दोनों को देनी चाहिए।

Related News