pc: blog.whatsapp.com

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने हाल ही में कहा था कि अगर उसे एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह भारत में अपना परिचालन बंद कर देगा और देश छोड़ देगा। ऐसे में लोगों को आश्चर्य हो रहा है कि अगर व्हाट्सएप भारत में अपनी सेवाएं बंद कर दे तो कौन सा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। आइए इन सर्वोत्तम विकल्पों का पता लगाएं।

वे ऐप्स जिनका आप उपयोग कर सकते हैं:

टेलीग्राम: आपके लिए सबसे पहला और महत्वपूर्ण विकल्प टेलीग्राम है, जो लंबे समय से भारत में काफी लोकप्रिय है। टेलीग्राम व्हाट्सएप के समान कई सुविधाएँ प्रदान करता है, जिसमें ग्रुप चैट, वॉयस और वीडियो कॉल, फ़ाइल शेयरिंग और बहुत कुछ शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, टेलीग्राम चैनल एक साथ बड़ी संख्या में लोगों को जोड़ते हैं।

MX Talk: एमएक्स टॉक को भी व्हाट्सएप के समान विकल्प के रूप में देखा जा सकता है। मैसेजिंग के अलावा, यह लघु वीडियो और गेम जैसी विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है, जिससे मैसेजिंग अनुभव अधिक मनोरंजक हो जाता है।

Koo: तीसरा बेस्ट ऑप्शन आपके लिए कू भी हो सकता है, जो कि भारतीय सोशल मीडिया और मैसेजिंग ऐप है जो भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। यह उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो अपनी मूल भाषा में चैट करना पसंद करते हैं। कू ऐप का उपयोग करके और विभिन्न प्रकार की सामग्री पोस्ट करके, आप एक अद्वितीय मंच का अनुभव कर सकते हैं।

Signal: इसके अलावा, आपके लिए अगला विकल्प सिग्नल ऐप है। यह भारत में तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है और व्हाट्सएप जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, सिग्नल एक ओपन-सोर्स प्लेटफ़ॉर्म है।

Related News