NEW DELHI: दो साल के दौरान भारत के अरबों ट्वीट्स का विश्लेषण करने के बाद, ट्विटर ने मंगलवार को दिखाया कि कैसे तीन महत्वपूर्ण रुझान देश के उपभोक्ता व्यवहार में एक मौलिक बदलाव ला रहे हैं।

"2022 ट्विटर ट्रेंड्स इंडिया" रिपोर्ट द्वारा पहचाने गए तीन सबसे बड़े रुझान हैं "फाइनेंस गोज़ सोशल," "फैन-बिल्ड वर्ल्ड्स," और "एंटरप्रेन्योरशिप हिट्स पीक कल्चर।" प्रीथा अथरे, निदेशक, ग्लोबल बिजनेस मार्केटिंग, ट्विटर एपीएसी, ने कहा कि रिपोर्ट "भारतीय बाजार में उपभोक्ता व्यवहार को आकार देने वाले विषयों और रुचियों को पकड़ती है और ब्रांडों के लिए शीर्ष रुझानों की रूपरेखा तैयार करती है ताकि वे बातचीत का हिस्सा बन सकें जो सही हो रही हैं। अभी, और बढ़ता रहेगा।"


1 जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2021 तक अरबों ट्वीट्स की जांच के आधार पर तीनों प्रवृत्तियों की पहचान की गई। वाक्यांश "वित्त सामाजिक हो जाता है" बताता है कि कैसे भारत में पैसे के बारे में बातचीत में 62% की वृद्धि हुई है क्योंकि व्यक्ति चैट करते हैं और इसके बारे में अधिक सीखते हैं।

ट्विटर ने बताया कि ज्ञान साझा करने के लिए सहयोग करने वाले पेशेवरों और नियमित लोगों के समुदायों के परिणामस्वरूप वित्तीय साक्षरता के बारे में चर्चा में 185% की वृद्धि हुई है। पैसे के बारे में बातचीत में विकेंद्रीकृत वित्त (डीएफआई और क्रिप्टो) और डिजिटल संपत्ति लोकप्रिय विचार बन गए हैं, एनएफटी + बॉलीवुड, बॉलीकोइन और बियॉन्ड लाइफ ट्रेंडिंग विषय बन गए हैं।

ट्विटर ने अपने दूसरे परीक्षण में उल्लेख किया कि प्रशंसक अब केवल अनुसरण करने के लिए संतुष्ट नहीं हैं; वे तेजी से निर्णय ले रहे हैं। फ़ैन क्लबों की चर्चा में 47% की वृद्धि हुई है क्योंकि फ़ैन क्लबों ने ऐसी दुनिया बनाने के लिए बहस पर नियंत्रण कर लिया है जिसका वे हिस्सा बनना चाहते हैं।

एंटरप्रेन्योरशिप को लेकर चर्चा में 22 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। संस्थापक व्यक्तिगत ब्रांड बना रहे हैं, जबकि लोकप्रिय संदर्भ जैसे #SharkTankIndiaMemes और #PeakBengaluru बातचीत में हास्य और मज़ा जोड़ते हैं, ट्विटर रिपोर्ट में पढ़ा गया है।

Related News