भारतीय टेलीकॉम दिग्गज आने वाले महीनों में भारत में 5G नेटवर्क शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अदानी समूह की एक इकाई के नेतृत्व में भारत सरकार ने पिछले महीने रेड 1.50 लाख करोड़ से अधिक मूल्य के 5G स्पेक्ट्रम बेचे। Jio ने पुष्टि की है कि वह 24 अक्टूबर तक चार मेट्रो शहरों - दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में स्टैंडअलोन 5G नामक अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च करेगा। सुनील मित्तल ने यह भी कहा है कि एयरटेल भी उसी समय के आसपास अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च कर सकता है।

जो लोग अनजान हैं, उनके लिए देश में 5जी नेटवर्क की स्पीड मौजूदा 4जी सेवाओं के मुकाबले करीब 10 गुना ज्यादा होगी। उद्योग जगत के नेताओं और विशेषज्ञों के अनुसार, भारत में 5G तकनीकी कंपनियों, उद्यमों और पारिस्थितिकी तंत्र के खिलाड़ियों को निजी नेटवर्क बनाने और अगली पीढ़ी के डिजिटल परिवर्तन लाने के लिए सशक्त बनाएगा, जो देश के लिए $ 1 ट्रिलियन डिजिटल अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।

ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम (बीआईएफ) के अनुसार, इससे उद्यमों के लिए बेहतर दक्षता, उत्पादकता और उत्पादन में वृद्धि होगी, डिजिटलीकरण में तेजी आएगी, क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा, स्वदेशी विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा और अंततः देश के लिए अधिक आर्थिक लाभ प्राप्त होगा।

स्मार्टफोन निर्माता भी पिछले कुछ समय से 5G रोलआउट की तैयारी कर रहे हैं और देश में बिकने वाले अधिकांश नए फोन 5G नेटवर्क का समर्थन करते हैं। लेकिन उन फ़ोनों का क्या जो नए नहीं हैं, क्या वे 5G नेटवर्क को सपोर्ट करते हैं? ज्यादातर कंपनियां स्मार्टफोन में 5G कनेक्टिविटी फीचर का विज्ञापन करती हैं, लेकिन अगर आपको अभी भी यह नहीं पता है कि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं, तो यहां आपकी मदद करने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस यहाँ है।

कैसे पता करें कि आपका फ़ोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है?

चरण 1: अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर सेटिंग ऐप पर जाएं।
चरण 2: सर्च बार में 'वाई-फाई और नेटवर्क' ऑप्शन पर जाएं। कुछ फोन में यह 'नेटवर्क और इंटरनेट' या सिर्फ 'नेटवर्क' हो सकता है, यह ओईएम पर निर्भर करता है।
चरण 4: 'सिम' या 'सिम और नेटवर्क' ऑप्शन पर टैप करें।
चरण 5: नीचे स्क्रॉल करें और 'प्रेफर्ड नेटवर्क टाइप' ऑप्शन पर टैप करें।
चरण 6: यदि आपका स्मार्टफोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है, तो आप 4G और 3G के साथ 5G ऑप्शन देख पाएंगे। अगर आप इस सेक्शन में 5G ऑप्शन नहीं देख पा रहे हैं तो आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है।

Related News