इंस्टाग्राम कथित तौर पर मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर रील पोस्ट करने के लिए कंटेंट क्रिएटर्स को $10,000 (लगभग 7.4 लाख रुपये) तक का बोनस दे रहा है। इस बोनस से इंस्टाग्राम को ऐसे और क्रिएटर्स लाने में मदद मिलने की उम्मीद है जो ऐप पर रील्स पर वीडियो पोस्ट कर सकते हैं।

9To5Mac की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर्स को अब रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम के हिस्से के रूप में "रील्स" नामक शार्ट वीडियो पोस्ट करने के लिए $10,000 तक कमाने का मौका मिलेगा।

हालांकि, इंस्टाग्राम ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम के हिस्से के रूप में रीलों को बनाकर निर्माता बोनस पैसा कैसे कमा सकते है।

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि 50,000 से ज्यादा फॉलोअर्स वाले क्रिएटर्स ने एक महीने में 1,000 डॉलर कमाए। हालांकि, समान संख्या में उपयोगकर्ताओं वाले क्रिएटर्स ने केवल $600 कमाए। इसलिए, इस समय, यह स्पष्ट नहीं है कि Instagram उपयोगकर्ताओं को बोनस कैसे देता है। इस बीच, मंच पर अन्य रचनाकारों ने कहा कि उन्होंने एक महीने में पोस्ट की गई सभी रीलों पर 1.7 मिलियन व्यू तक पहुंचने पर $800 कमाए।

इंस्टाग्राम के अनुसार, बोनस कार्यक्रम का परीक्षण कुछ क्रिएटर्स के साथ किया जा रहा है। आईएएनएस ने बताया कि कंपनी का दावा है कि भविष्य में बोनस और अधिक व्यक्तिगत हो जाएगा।

इंस्टाग्राम धीरे-धीरे इन बोनस को रोल आउट कर रहा है, जो अभी तक सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यूएस में Instagram निर्माता केवल ये बोनस अर्जित कर सकते हैं। सोशल मीडिया कंपनी ने अभी तक भारत या अन्य महत्वपूर्ण बाजारों में बोनस कार्यक्रम शुरू नहीं किया है।

Related News