इस महीने की शुरुआत में भारत में 5जी सेवाएं शुरू होने के बाद टेलीकॉम कंपनियों ने 5जी रोलआउट शुरू कर दिया है। Airtel और Reliance Jio दोनों ने कुछ शहरों में 5G रोलआउट शुरू कर दिया है। हालांकि 5जी एक्टिवेशन के नाम पर कई यूजर्स को ठगा जा रहा है और उनके अकाउंट खाली किए जा रहे हैं। पुलिस विभागों ने कई शहरों में चेतावनी जारी कर स्मार्टफोन यूजर्स को सतर्क रहने को कहा है. अगर कोई आपसे 5G एक्टिवेशन के बारे में जानकारी मांगता है तो सावधान हो जाएं और अपनी जानकारी शेयर न करें।

हाल ही में तेलंगाना राज्य पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर लोगों को साइबर फ्रॉड के प्रति सचेत किया है। “#5G अपग्रेड सिम घोटाले से सावधान रहें। साइबर धोखेबाजों के झांसे में न आएं, जो आपके सिम को अपग्रेड करने के बहाने आपको ठग सकते हैं।"

पुलिस के मुताबिक अगर आप इस तरह के लिंक खोलते हैं तो आपका फोन हैक हो सकता है। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप जोखिम में पड़ सकते हैं और साइबर धोखेबाज आपके 4जी सिम को 5जी में अपग्रेड करने की सलाह देकर आपके बैंक खातों से पैसे वसूल सकते हैं।

पुलिस ने सलाह दी कि किसी भी लिंक को न सुनें या उस पर क्लिक न करें जो 5जी एक्टिवेशन की मांग कर रहा हो। आपको इस तथ्य से अच्छी तरह अवगत होना चाहिए कि 5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको 5G फोन की आवश्यकता है और सतर्क और बहुत सावधान रहना चाहिए। ताकि आप इस तरह के साइबर फ्रॉड के शिकार न हों।

Related News