व्हाट्सएप दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक है और लाखों उपयोगकर्ता दिन-प्रतिदिन की बातचीत के लिए ऐप पर निर्भर हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप WhatsApp का इस्तेमाल UPI ट्रांजेक्शन करने के लिए भी कर सकते हैं। मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने 2018 में व्हाट्सएप भुगतान सेवा का बीटा संस्करण लॉन्च किया और कंपनी को चरणबद्ध तरीके से सेवा शुरू करने के लिए 2020 में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) से मंजूरी मिली।

व्हाट्सएप पेमेंट बैंक-टू-बैंक मनी ट्रांसफर को सक्षम करने के लिए यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) का उपयोग करता है। ऐप आपके बैंक खाते की जानकारी की पहचान करने के लिए आपके खाते से जुड़े फोन नंबर का उपयोग करता है। व्हाट्सएप के जरिए यूपीआई ट्रांजेक्शन कैसे करें, यह जानने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

स्टेप 1: अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप ऐप खोलें और पेमेंट सेक्शन में जाएं। एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर, आप ऊपर दाईं ओर स्थित 'थ्री-डॉट' आइकन पर क्लिक कर सकते हैं और iPhone उपयोगकर्ता सेटिंग्स के तहत भुगतान विकल्प पा सकते हैं।
चरण 2: पेज के निचले भाग में, ऐड पेमेंट मेथड पर टैप करें।
चरण 3: उस बैंक पर टैप करें जिसे आप अपने व्हाट्सएप से जोड़ना चाहते हैं।
चरण 4: चरणों का पालन करें और ऐप स्वचालित रूप से आपके फोन नंबर से जुड़े यूपीआई डिटेल्स प्राप्त करेगा।
चरण 5: एसएमएस के माध्यम से अपना बैंक खाता वेरिफाई करें।
चरण 6: डन पर टैप करें।


एक बार जब आप अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप भुगतान सेवा स्थापित कर लेते हैं तो आप चैट विंडो के माध्यम से यूपीआई लेनदेन कर सकते हैं। आप यूपीआई भुगतान करने के लिए व्हाट्सएप कैमरे के माध्यम से क्यूआर कोड को स्कैन भी कर सकते हैं,

Related News