आधार एक बेहद ही जरूरी डॉक्यूमेंट है जिसकी कई जगह पर जरूरत पड़ती है। इसे अकॉउंट नंबर से भी जोड़ना पड़ता है जिस से आपको सब्सिडी की सुविधा मिल सके। अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए भी आपको आधार को बैंक अकॉउंट से जोड़ना जरूरी है। लेकिन इसके लिए आपको ध्यान रखना जरुरी है और ये भी आपको पता होना चाहिए कि आपके आधार से कितने अकॉउंट जुड़े हैं।

ऑनलाइन की दुनिया में फ्रॉड की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं , कई बार ऐसा भी देखा गया है कि किसी आधार को जोड़ कर कोई अपना फर्जी अकॉउंट चला रहा हो। इससे बचने और फर्जी अकाउंट के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आधार चेक करें। अगर आपका आधार किसी ऐसे अकॉउंट से जुड़ा है तो इसकी जानकारी साइबर क्राइम को देनी चाहिए।


आधार की वेबसाइट पर जाएं
आधार से जुड़े बैंक खातों के बारे में पूरी जानकारी आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच सकते हैं। इसके जरिये आप बैंक अकाउंट और आधार से लिंकिंग की जानकारी पा सकते हैं।

कैसे करें चेक
ये चेक करने के लिए कि आपके आधार से कितने अकॉउंट जुड़े हैं एनपीसीएल मैपर के लिंक https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर जाएं। इस पर क्लिक करने और जरूरी जानकारी भरने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाता है। आपके आधार का दुरूपयोग ना हो इसके लिए आपको अपने आधार को लॉक रखने की भी सलाह दी जाती है।

आधार-बैंक खाता स्टेटस चेक
आधार की वेबसाइट uidai.in पर जाकर आपको यहाँ पर My Aadhar सेक्शन पर जाना है। इस पर क्लिक कर के आधार सर्विसेज सेक्शन में जाना होगा। यहाँ आपके लिए एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा। यहां आपसे यूआईडी या वीआईडी नंबर पूछा जाता है। सिक्योरिटी कोड भी डालना होता है जो एक छोटे बॉक्स में दर्ज होता है।

इसके बाद आपको वन टाइम पासवर्ड (OTP) पर क्लिक करना होगा। आपके फोन नंबर पर ओटीपी आएगा। इस कोड को यूआईडीएआई ओटीपी सेक्शन में डाल दें और सबमिट का बटन दबा दें। अगर आपका आधार बैंक अकॉउंट से जुड़ा है तो आपको यहाँ मैसेज डिसप्ले होगा।

सावधानी से रखें आधार नंबर
ये मेसेज ना दिखे तो आपको अपने बैंक जाना है और फिर आधार लिंक के लिए कहना होगा। बैंक खाता और आधार जोड़े जाने के पीछे बड़ा कारण यही है कि इससे फर्जीवाड़े से बचा जा सकता है। इस से सरकार द्वारा दिए गए पैसे किसी और के अकॉउंट में जा सकते हैं। साइबर अपराधी फर्जी नाम या फर्जी कंपनी के नाम पर खाता खोलते हैं।

Related News