हमारे जीवन में इतने सारे स्मार्ट सेंसर-आधारित उपकरण हैं कि इलेक्ट्रॉनिक या स्वचालित उपकरणों के बिना कल्पना करना कठिन है। एक इलेक्ट्रॉनिक जल स्तर नियंत्रक है। घरों, निर्माण कारखानों, कागज और कपड़ा उद्योगों और कृषि भूमि में पानी का अत्यधिक उपयोग किया जाता है। हम पानी का सेवन कम नहीं कर सकते हैं, मगर निश्चित रूप से पानी की बर्बादी को कम करने के लिए काम कर सकते हैं, जल स्तर नियंत्रक इस कार्य के लिए उपकरण है। यह पानी हमारी इमारतों में लगे एक टैंक में जमा होता है।

हमें जल स्तर नियंत्रक सेंसर की आवश्यकता क्यों है?

हमारे घरों में या किसी औद्योगिक प्रक्रिया में प्रतिदिन भूमिगत या ऊपरी पानी की टंकियों को भरा जाता है। स्विमिंग पूल, पानी के पंप आदि जैसी कई संरचनाएं भी बड़ी मात्रा में पानी रखती हैं और उन्हें फिर से भरने की आवश्यकता होती है। भरने और निकालने की प्रक्रिया को विनियमित और स्वचालित करके पानी की बर्बादी को कम करने के लिए केवल एक ही है।

हम इलेक्ट्रॉनिक जल स्तर नियंत्रकों का उपयोग करते हैं; इसमें जांच के रूप में सेंसर होते हैं जो टैंक में पानी या तरल के स्तर की निगरानी करते हैं। एक बार जब यह सेट मार्क से नीचे होता है, तो सेंसर टैंक को फिर से भरने के लिए पंप या मोटर को चालू करने का संकेत देता है। एक बार टैंक एक निर्धारित स्तर तक भर जाता है, सेंसर पंप इकाई को मोटर बंद करने के लिए सूचित करेगा। तरल टैंकों में जल स्तर नियंत्रक सेंसर का उपयोग अपव्यय को कम करते हुए भरने और निकालने की प्रक्रिया को विनियमित करने में मदद करता है।

तरल स्तर नियंत्रक के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

आप बाजार में कई प्रकार के लिक्विड-लेवल कंट्रोलर पा सकते हैं। लोग अलग-अलग मेक और ब्रांड का उपयोग करते हैं, एक ब्रांड बाहर खड़ा है जीआईसी, जो अन्य औद्योगिक स्वचालन उपकरण और उपकरणों के साथ डिजिटल तरल स्तर नियंत्रक बनाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जीआईसी जल स्तर नियंत्रक केवल पानी ही नहीं, अन्य तरल पदार्थों के साथ समान रूप से काम करता है। आप औद्योगिक टैंकों में उसके डिजिटल नियंत्रक का उपयोग कर सकते हैं, और जब ये रसायनों के संपर्क में आते हैं तो ये जंग या जंग नहीं लगाते हैं, इसलिए ये उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं।

डिजिटल लिक्विड लेवल कंट्रोलर का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

प्रयास कम करता है और समय बचाता है: पूरी प्रक्रिया को स्वचालित करने से नियमित मानव पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है, जिससे उन्हें स्वतंत्रता मिलती है।

मोटर को किसी भी नुकसान से बचाता है: ठीक जल स्तर की अनुपस्थिति मोटर को गर्म कर सकती है और इसे बता दे की, हमेशा के लिए नुकसान पहुंचा सकती है। स्वचालित जल स्तर नियंत्रक स्रोत के पानी की आपूर्ति के अनुसार मोटर को नियंत्रित करता है। सामान्य जल स्तर की अनुपस्थिति में, यह यंत्रवत् इसे बंद कर देता है और इसे किसी भी नुकसान से बचाता है।

अपव्यय को कम करता है: यदि मोटर को समय पर बंद करने के लिए नहीं उगाया जाता है, तो संभवतः टैंक ओवरफ्लो हो जाएगा, जिससे पानी की बर्बादी होगी। जल स्तर नियंत्रक वीडियो टैंक के भीतर पानी की मात्रा को प्रदर्शित करता है। जबकि यह वांछित स्तर तक पहुँच जाता है, यह यंत्रवत् मोटर को बंद कर देता है, अतिप्रवाह और किसी भी पानी की बर्बादी को रोकता है।

सिस्टम की दक्षता सहित 2-वे सेंसिंग: वाटर लेवल कंट्रोलर एक 2-वे सेंसिंग मशीन को जोड़ते हैं जो टैंक या पानी की संरचना के शीर्ष और सबसे निचले हिस्से पर पानी को महसूस करती है।

कैसे निर्धारित करें कि जल स्तर नियंत्रक अच्छी गुणवत्ता का है या नहीं?

आप इसे डिवाइस के सरल विनिर्देशों या तकनीकी डेटाशीट को पढ़कर पा सकते हैं। खरीदारी करते समय निम्नलिखित कारकों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

स्रोत जल की गुणवत्ता

आस-पास के सबसे अच्छे पानी को पकड़ना आवश्यक हो सकता है क्योंकि यह बिना किसी देरी के उपयोग करने के लिए सेंसर को प्रभावित करता है। आदर्श जल स्तर नियंत्रक सेंसर पर निर्णय लेने से पहले, पानी के लिए आवश्यक की पठनीयता जांच चलाएं। जांचें कि पानी कठोर है या साफ है या धूल, मिट्टी आदि जैसे मलबे को वहन करता है। ऐसे कणों की उपस्थिति सेंसर जांच के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है।

मोटर प्रकार का उपयोग करने के लिए तैनात किया जा रहा है

इसकी शक्ति के सेवन के लिए मोटर या पंप का परीक्षण करना आवश्यक है। पुरानी मशीनें आमतौर पर नई मशीनों की तुलना में चलने में अधिक ऊर्जा लेती हैं। यदि इसकी शक्ति का सेवन इलेक्ट्रॉनिक जल स्तर नियंत्रक की निर्धारित लोड खपत को स्वस्थ नहीं करता है, जो नियंत्रक के कामकाज को बाधित कर सकता है।

इसके अलावा, विभिन्न तत्व जैसे पाइप की व्यवस्था, पाइप की मोटाई, टैंक और पानी की आपूर्ति के बीच की दूरी, उपयोग करने के लिए तैनात मोटर का प्रकार, ताकत को परिभाषित करने में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं। मोटर के माध्यम से सेवन। आदर्श जल स्तर नियंत्रक का निर्णय लेने से पहले उन पर अच्छी तरह से विचार किया जाना चाहिए।

जल स्तर नियंत्रक का प्रकार

ध्यान में रखने के लिए एक अन्य आवश्यक घटक यह है कि यदि जल स्तर नियंत्रक में ड्राई रन सुरक्षा कार्य होता है। अक्सर, पानी की आपूर्ति में पानी के औसत दबाव का अभाव होता है। यदि इस स्थिति में मोटर जॉगिंग जारी रखती है, तो यह ज़्यादा गरम हो जाएगी और खराब हो जाएगी। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए 'ड्राई रन प्रोटेक्शन' नाम का एक फंक्शन है।

Related News