यह खबर आपके काम की हो सकती है अगर आप एक इंस्टाग्राम यूजर हैं और गलती से डिलीट हुई सामग्री को वापस पाने के लिए उत्सुक हैं। दरअसल, इंस्टाग्राम यूजर्स को डिलीट किए गए आइटम्स को रिस्टोर करने का ऑप्शन दिया जाता है। हालाँकि, यह आवश्यक है कि आपका ऐप नवीनतम संस्करण हो। यदि आप नवीनतम संस्करण का उपयोग करते हैं तो आप हटाए गए फ़ोटो, वीडियो, रील और Instagram कहानियों को आसानी से पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

डेटा हाल ही में हटाए गए अनुभाग में कुछ दिनों के लिए रहता है: यहां आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आप जानबूझकर या अनजाने में जो डेटा हटाते हैं वह कुछ दिनों के लिए Instagram के हाल ही में हटाए गए अनुभाग में सहेजा जाता है। यदि निर्धारित समय यानि 30 दिन के बाद डेटा वापस ले लिया जाता है, तो इसे पुनर्स्थापित करना संभव हो गया है। आप या तो हटाए गए डेटा को पुनर्स्थापित कर सकते हैं या इस निर्धारित समय के भीतर स्थायी रूप से हटा सकते हैं।



इस तरह से करें रिस्टोर: अगर आप चाहते हैं कि आपका इंस्टाग्राम से गलती से डिलीट हुआ डेटा वापस आ जाए तो इन स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले इंस्टाग्राम पर जाएं। यहां अपनी प्रोफाइल या प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें। यह विकल्प आपको सबसे नीचे दाईं ओर मिलता है।

- इसके बाद आपको ऊपर की तरफ दायीं तरफ दिख रहे तीन लाइन वाले मेन्यू पर क्लिक करना होगा।
- यहां आपको सबसे नीचे सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा।
-सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद आपको अकाउंट्स सेक्शन में जाना होगा।
-यहां सबसे नीचे आपको हाल ही में डिलीट का ऑप्शन दिखाई देगा। आपने अपने हटाए गए आइटम पर क्लिक करके उन्हें पुनर्स्थापित कर दिया है।
-यहां आपसे पूछा जाएगा कि आप किस सामग्री को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं या स्थायी रूप से हटाना चाहते हैं।
-अब आप उस फोटो, वीडियो या स्टोरी पर क्लिक करें जिसे आप रिस्टोर करना चाहते हैं।
- इसके बाद आपको More विकल्प पर क्लिक करना होगा जो ऊपर से दाएं होगा। अब रिस्टोर टू प्रोफाइल, रिस्टोर या रिस्टोर कंटेंट में दिखाई देने वाले विकल्प पर क्लिक करें।

Related News