व्हाट्सएप दुनिया का सबसे बड़ा इंस्टेंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप्लिकेशन है, जिसका इस्तेमाल अकेले भारत में 550 मिलियन से अधिक लोग करते हैं। व्हाट्सएप हम हर तरह की चीजें शेयर करते हैं। कुछ बातें निजी होती हैं और कुछ बातें किसी मुद्दे से जुड़ी होती हैं।

व्हाट्सएप में कई प्राइवेसी फीचर्स हैं जिनका इस्तेमाल हम अपनी सुविधानुसार करते हैं। WhatsApp में किसी को भी ब्लॉक करने का फीचर है। कभी-कभी हम गुस्से में किसी को ब्लॉक कर देते हैं, इस तरह हमें पता चलता है कि किसी ने हमें ब्लॉक कर दिया है।

WhatsApp ने इस समस्या का समाधान कर दिया है। व्हाट्सएप का कहना है कि अगर आपको लगता है कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो पहले उनका आखिरी सीन देखें। अगर आखिरी सीन नहीं दिखता है, तो हो सकता है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया हो। साथ ही, अगर कोई ऑनलाइन नहीं दिखता है, तो संभव है कि उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया हो। लेकिन एक और तरीका है। अगर आपको किसी का प्रोफाइल पिक्सर नहीं दिखता है, तो संभावना है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

इसके अलावा आप व्हाट्सएप पर कॉल करके भी इसे चेक कर सकते हैं। अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो कॉल नहीं बजेगी। यदि आप किसी व्यक्ति को समूह में जोड़ने का प्रयास करते हैं और वह काम नहीं करता है, तो समझ लें कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है। अगर मैसेज डिलीवर नहीं होता है और दो ग्रे टिक नहीं दिखते हैं तो समझ लें कि आप 100% ब्लॉक्ड हैं।

Related News