pc: tv9hindi

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने Google Chrome और Apple iTunes दोनों के यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। CERT-In के अनुसार, इन एप्लिकेशन में कमजोरियों की पहचान की गई है जो संभावित रूप से साइबर हमलावरों को यूजर्स के डिवाइसेज पर कंट्रोल हासिल करने की अनुमति दे सकती है।

Google Chrome में, कई कमज़ोरियाँ पाई गई हैं, जिनमें विज़ुअल और ANGLE घटकों के मुद्दे शामिल हैं, जिन्हें 'यूज़-आफ्टर-फ़्री' बग कहा जाता है। इन कमजोरियों का फायदा हैकर्स द्वारा उठाया जा सकता है, विशेष रूप से विशेष रूप से तैयार किए गए HTML पेजों के माध्यम से, जिससे हीप करप्शन हो सकता है।

ये गड़बड़ियां विंडोज़ और मैकओएस के लिए संस्करण 124.0.6367.201/.202 और लिनक्स के लिए वर्जन 124.0.6367.201 से पहले के डेस्कटॉप प्लेटफ़ॉर्म पर Google Chrome यूजर्स को प्रभावित करती हैं। यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने ब्राउज़र को तुरंत अपडेट करें।

CoreMedia घटक में एक दोष के कारण Apple iTunes भी खतरे में है, जिसका उपयोग रिमोट हमलावरों द्वारा प्रभावित उपकरणों पर मनमाना कोड एग्जिक्यूट करने के लिए किया जा सकता है। यह भेद्यता संस्करण 12.13.2 से पहले विंडोज़ प्लेटफ़ॉर्म पर Apple iTunes के यूजर्स को प्रभावित करती है।

CERT-In यूजर्स को इन सुरक्षा जोखिमों को कम करने के लिए अपने सॉफ़्टवेयर को तुरंत अपडेट करने की सलाह देता है।

Related News