भारत में प्रतिदिन हजारों लोग रेल से सफर करते हैं, जो एक किफायती और सुविधाजनक होता हैं, रेल में यात्रा करना सरल हो सकता है, लेकिन इसके टिकट प्राप्त करना बहुत ही कठिन कार्य हैं, अपने ग्राहको को सुविधा प्रदान करने के लिए की प्रयास करती हैं, हाल ही में रेलवे ने जनरल टिकट बुक करने के लिए नई सुविधा प्रदान की हैं। इसकी खास बात यह है कि यूटीएस (अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम) ऑनलाइन मोबाइल ऐप में बड़े बदलाव किए गए हैं, जिससे यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी। यहां प्रमुख अपडेट दिए गए हैं:

Google

बुकिंग के लिए दूरी की सीमा हटाना:

पहले यात्री स्टेशन से 20 किलोमीटर से ज्यादा दूरी के लिए टिकट बुक नहीं कर सकते थे। अब इस सीमा के बिना किसी भी स्थान से टिकट बुक किए जा सकते हैं।

Google

बढ़ी सुविधा:

इस बदलाव का उद्देश्य जनरल क्लास के यात्रियों के लिए यात्रा को आसान बनाना है। दूरी की सीमा हटाने से बुकिंग प्रक्रिया और अधिक लचीली और सुलभ हो गई है।

अपरिवर्तित न्यूनतम दूरी जियो-फेंसिंग:

अधिकतम दूरी की सीमा हटा दी गई है, जियो-फेंसिंग के लिए न्यूनतम दूरी की आवश्यकता अपरिवर्तित बनी हुई है। यात्री अभी भी प्लेटफॉर्म पर या ट्रेन के अंदर रहते हुए टिकट बुक नहीं कर पा रहे हैं, जिससे बिना टिकट यात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

Google

उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस:

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप एक आसान-से-उपयोग इंटरफ़ेस प्रदान करता है, जिससे यात्री आसानी से पेपरलेस जनरल टिकट और सीज़न टिकट बुक कर सकते हैं।

Related News