pc: abplive

जैसे-जैसे विज्ञान आगे बढ़ रहा है तो लोगों को काम करने में भी आसानी होती जा रही है। लोगों को काम करने में भी आसानी होती जा रही है. और यह आसानी सिर्फ अच्छे कामों में ही नहीं। जैसे-जैसे हर चीज़ मॉडर्न होती जा रही है, साइबर सुरक्षा में नई तकनीकें उभर रही हैं।

इसी तरह हैकिंग भी नई तकनीकों के साथ विकसित हो रही है। लोगों को धोखा देने के लिए हैकर्स लगातार नए-नए तरीके आजमा रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में, विभिन्न साइबर अपराध देखे गए हैं। हाल ही में बाजार में एक नया साइबर घोटाला सामने आया है। इस स्कैम में फोन पर एक बटन दबाते ही खाते से पैसे गायब हो जाते हैं। आइए इसके बारे में और जानें।

फोन में किसी के कहने पर ना दबाएं बटन

लगभग सभी कंपनियाँ ग्राहक सेवा सेवाएँ प्रदान करती हैं। अगर आप किसी कंपनी की सर्विस या प्रोडक्ट से नाखुश हैं तो आप कंपनी में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। फिर, कंपनी का एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि समस्या का समाधान करने के लिए आपसे संपर्क करेगा। इस प्रक्रिया के दौरान, कई ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपसे किसी सेवा के बारे में जानने के लिए फ़ोन पर एक बटन दबाने के लिए कहते हैं।

हालाँकि, इन दिनों, एक धोखाधड़ी गतिविधि चल रही है जहाँ एक ग्राहक सेवा अधिकारी कॉल करता है और आपसे भुगतान करने या रिफंड प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल पर एक बटन दबाने के लिए कहता है। बटन दबाते ही आपके बैंक खाते से पैसे गायब हो जाते हैं. इस घोटाले में हैकर आपको कॉल करता है और दावा करता है कि आपके नाम से एक अवैध शिपमेंट पकड़ा गया है।

ऐसे मामलों में क्या करें?
यदि आपने कोई शिपमेंट नहीं भेजा है और न ही कोई प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो अवैध शिपमेंट के बारे में कॉल आने पर आपको सतर्क रहना चाहिए। ऐसी घटनाओं की सूचना तुरंत साइबर सेल को दें। यदि कोई हैकर आपसे आपके मोबाइल पर 9 दबाकर FedEx ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने के लिए कहता है, तो बातचीत में शामिल न हों। अपने मोबाइल पर कोई भी बटन न दबाएं. अन्यथा आपको काफी आर्थिक नुकसान हो सकता है।

Related News