वर्तमान युग में, लचीली और सुविधाजनक कार्य प्रक्रियाओं की मांग ने डिजिटल समाधानों की ओर एक महत्वपूर्ण बदलाव ला दिया है। इस प्रवृत्ति को पहचानते हुए, दुनिया भर की सरकारों ने नागरिकों को विभिन्न सेवाओं तक ऑनलाइन पहुंच प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाया है। ढेर सारे सरकारी ऐप लॉन्च किए गए हैं, जो व्यक्तियों को अपने घरों में आराम से आवश्यक सेवाओं का लाभ उठाने में सशक्त बनाते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन ऐप के बारे में बताएंगे-

Google

नेक्स्टजेन एमपरिवहन:

यह ऐप आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिटल रूप से संग्रहीत करने की अनुमति देता है, जो इसे ट्रैफ़िक पुलिस के सामने प्रस्तुत करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है। भौतिक दस्तावेज़ ले जाने से संबंधित चुनौतियों से बचने में मदद करता है।

उमंग (नए युग के प्रशासन के लिए एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन):

उमंग सरकारी सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को एक एप्लिकेशन में समेकित करके खड़ा है। आधार, डिजीलॉकर, ईएसआई और शिक्षा प्रमाणपत्र सहित विभिन्न केंद्र और राज्य सरकार सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

Google

एमपासपोर्ट सेवा:

ऑनलाइन सबमिशन की अनुमति देकर पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाता है। उपयोगकर्ताओं को नियुक्तियाँ निर्धारित करने, शुल्क का भुगतान करने, दस्तावेज़ अपलोड करने और पासपोर्ट की स्थिति को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है।

डिजिलॉकर:

भौतिक प्रतियों की आवश्यकता को कम करते हुए, आवश्यक दस्तावेजों के डिजिटल भंडारण की सुविधा प्रदान करता है। उपयोगकर्ताओं को वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और शैक्षिक प्रमाणपत्र जैसे दस्तावेज़ अपलोड करने और उन तक पहुंचने की अनुमति देता है।

Google

माआधार:

आधार कार्ड से संबंधित कार्यों को सुव्यवस्थित करता है, विभिन्न सेवाओं के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करता है। उपयोगकर्ताओं को अपने फोन पर आधार डाउनलोड करने, आधार सत्यापन करने और आवश्यक होने पर विवरण अपडेट करने की अनुमति देता है।

Related News