टेक दिग्गज गूगल ने भारत में अपना दूसरा गूगल क्लाउड एरिया बनाने की घोषणा की है। Google क्लाउड एरिया दिल्ली-एनसीआर में बनाया जाएगा, जो कंपनी को सार्वजनिक क्षेत्र के ग्राहकों की सेवा करने में मदद करेगा, खासकर भारत और एशिया-प्रशांत में। यह क्लाउड एरिया भारत में गूगल का दूसरा सेटअप होगा। हालांकि, कंपनी ने निवेश के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

भारत में बढ़ी डिमांड

Google क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन ने कहा, "हमने भारत में Google क्लाउड सेवाओं की मांग में वृद्धि देखी है।" इसलिए हम यहां क्लाउड क्षेत्र का विस्तार कर रहे हैं। यह आने वाले वर्षों में देश के साथ-साथ लोगों का भी विकास करेगा। कुरियन ने कहा कि नए बुनियादी ढांचे से भारत को आपदा जैसी समस्याओं से निपटने में मदद मिलेगी।

मुंबई में पहला बादल क्षेत्र है

भारत में Google का पहला क्लाउड क्षेत्र 2017 में मुंबई में लाइव हुआ, जिसमें तीन उपलब्धता क्षेत्र शामिल हैं। दिल्ली-एनसीआर क्लाउड क्षेत्र (जिसमें तीन उपलब्धता क्षेत्र हैं) एशिया प्रशांत में Google का 10वां और विश्व स्तर पर 26वां सेटअप है। क्लाउड क्षेत्र भौतिक भौगोलिक स्थान हैं जहां सार्वजनिक क्लाउड संसाधन उपलब्ध हैं।

ग्राहकों को मिलेगी मदद

भारत में काम कर रहे गूगल के क्लाउड ग्राहकों को दिल्ली-एनसीआर गूगल क्लाउड सेक्टर से बेहतर सेवा मिलेगी। एक नया क्लाउड क्षेत्र होने से Google को Amazon Web Services और Microsoft जैसे प्रतिस्पर्धियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करने में मदद मिलेगी, जो भारत में तेजी से अपने परिचालन का विस्तार कर रहा है।

Related News