दुनिया का अग्रणी सर्च इंजन गूगल आज अपना 23वां जन्मदिन मना रहा है। आज एक खास बर्थडे केक डूडल है। गूगल की स्थापना 1997 में हुई थी। लेकिन 27 सितंबर 1998 से Google आधिकारिक तौर पर एक कंपनी के रूप में अस्तित्व में आया है। 1997 में, उनकी मुलाकात Google के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन लैरी पेज से हुई। इन दोनों ने गूगल बनाया। दोनों उस समय स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट थे। उनकी कल्पना और कड़ी मेहनत से गूगल अस्तित्व में आया। गूगल इंक 1998 में अस्तित्व में आया।

आज, L अक्षर Google के होम पेज पर Google वर्णमाला में मोमबत्ती की जगह लेता है। केक थीम पर गूगल का डूडल भी एनिमेटेड किया गया है। हैप्पी बर्थडे गूगल: यहां Google और उसके संस्थापकों के बारे में कुछ रोचक तथ्य दिए गए हैं।

Google का 23वां जन्मदिन एनिमेटेड डूडल

इस बीच, तकनीकी रूप से Google को 4 सितंबर 1998 को बनाया गया था। तो पहले 7 साल तक कंपनी की एनिवर्सरी एक ही दिन हो रही थी। उत्सव तब 27 सितंबर को शुरू हुआ जब सर्च इंजन इंडेक्सिंग नंबर जारी किए गए। गूगल सर्च के लिए डार्क मोड फीचर, यूजर्स ऐसे कर सकते हैं एक्टिवेट

वर्तमान में, Google के CEO भारतीय मूल के पिचाई हैं। उन्हें 24 अक्टूबर 2015 को नियुक्त किया गया था। सुंदर पिचाई 3 दिसंबर, 2019 को अल्फाबेट इंक के सीईओ भी बने।

Related News