pc: tv9hindi

भारत में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन ऑनलाइन धोखाधड़ी में ऐप्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नतीजतन, Google ने भारत में एक नई पहल की है। इस संबंध में, Google ने सरकारी ऐप्स के लिए एक बैज पेश किया है, जो अब सरकारी ऐप्स पर उनकी पहचान के लिए प्रदर्शित किया जाएगा।

दरअसल, गूगल अपने ऐप्स के जरिए धोखाधड़ी रोकने के लिए लगातार कदम उठाता रहता है। यह अपने प्ले स्टोर से फर्जी ऐप्स को डिलीट कर देता है। इसलिए, Google ऐप्स के माध्यम से होने वाली साइबर धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकारी ऐप्स के लिए बैज लॉन्च करना Google की एक महत्वपूर्ण पहल है।

किन ऐप्स पर होगा सरकारी बैज?
भारत में इस तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए Google ने विशेष रूप से सरकारी ऐप्स की आधिकारिक पहचान की व्यवस्था की है। अब, सरकारी ऐप्स प्ले स्टोर पर एक सरकारी बैज डिस्प्ले करेंगे, जिससे यूजर्स ऐप्स की पहचान कर सकेंगे। कंपनी के मुताबिक, इस नए सरकारी बैज में भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, इंडोनेशिया, मैक्सिको आदि देशों के 2000 ऐप्स शामिल हैं।

भारत में, मतदाता हेल्पलाइन, डिजीलॉकर, एमआधार, ईपरिवहन और अन्य ऐप भी इस बैज को प्रदर्शित करेंगे। साथ ही अब यूजर्स Google Play Store से एक साथ दो ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। पहले, एक समय में केवल एक ही ऐप डाउनलोड किया जा सकता था।

किसी अन्य ऐप को डाउनलोड करने में पिछले ऐप के डाउनलोड होने तक इंतजार करना शामिल होता है। अब ज्यादातर स्मार्टफोन एक साथ दो ऐप डाउनलोड करने की सुविधा देते हैं। यूजर्स ऐप्पल ऐप स्टोर से एक साथ तीन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

Related News