दोस्तो आज के डिजीटल युग में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं और आज आप इसकी मदद से कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं, लेकिन जिस तरह हर सिक्के के दो पहलों होते हैं उसी तरह होते हैं सुविधाओं के साथ परेशानियां भी आती हैं, ऐसी ही एक समस्या Android फोन यूजर्स के लिए उत्पन्न हो गई हैं, क्योंकि BingoMod नाम का एक नया Android मैलवेयर खोजा गया है, और यह आपके बैंक खाते और व्यक्तिगत जानकारी के लिए एक गंभीर खतरा है। एक साइबर सुरक्षा फर्म के अनुसार, यह मैलवेयर बैंक खातों से पैसे चुरा सकता है, सिस्टम फ़ंक्शन को अक्षम कर सकता है, और हैकर्स द्वारा भेजे गए SMS संदेशों के माध्यम से अन्य डिवाइस में भी फैल सकता है।

Google

Cliffy, एक साइबर सुरक्षा फर्म, ने BingoMod के बारे में चेतावनी जारी की है, जो Android डिवाइस को लक्षित करने वाला एक नया मैलवेयर है। BingoMod उपयोगकर्ताओं को इसे डाउनलोड करने के लिए धोखा देने के लिए भ्रामक SMS संदेशों का उपयोग करता है, अक्सर एक वैध एंटीवायरस ऐप के रूप में प्रस्तुत करता है। संदेश प्रामाणिक प्रतीत होते हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए खतरे को पहचानना मुश्किल हो जाता है।

Google

एक बार इंस्टॉल हो जाने पर, मैलवेयर खुद को "Chrome Update," "WebInfo," "Secureja Web," "InfoWeb," और यहाँ तक कि "AVG Antivirus" जैसे विभिन्न नामों से छिपा सकता है। इसके बाद उपयोगकर्ताओं को "सुरक्षा बढ़ाने" के लिए एक्सेसिबिलिटी सेवाओं को सक्रिय करने के लिए कहा जाता है

एक्सेस प्राप्त करने के बाद, BingoMod स्क्रीनशॉट लेकर लॉगिन क्रेडेंशियल सहित संवेदनशील डेटा को गुप्त रूप से एकत्र कर सकता है। यह SMS संदेशों को पढ़ और संभावित रूप से भेज भी सकता है, जिससे यह अन्य डिवाइस तक फैल सकता है।

BingoMod से खुद को कैसे सुरक्षित रखें

संदिग्ध लिंक से बचें: कभी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें, भले ही वे किसी विश्वसनीय स्रोत से आते हों।

आधिकारिक स्रोतों से ऐप्स इंस्टॉल करें: केवल Google Play Store से ऐप्स डाउनलोड करें, क्योंकि इसमें Play Protect है, जो दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को फ़िल्टर करने में मदद करता है।

अनुमतियों के साथ सतर्क रहें: हमेशा उन अनुमतियों की समीक्षा करें जिन्हें कोई ऐप मांग रहा है। अगर कोई ऐप ज़रूरत से ज़्यादा एक्सेस मांगता है, तो यह मैलवेयर का संकेत हो सकता है।

Google

नियमित रूप से अपडेट करें: अपने डिवाइस और ऐप को अपडेट रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पास नवीनतम सुरक्षा पैच हैं।

विश्वसनीय सुरक्षा टूल का उपयोग करें: प्रतिष्ठित स्रोतों से जाने-माने एंटीवायरस टूल पर भरोसा करें और असत्यापित लिंक या संदेशों से सुरक्षा ऐप इंस्टॉल करने से बचें।

Related News