जो लोग एंड्रॉयड फोन यूज करते हैं उन्हें पता हैं कि गूगग प्ले स्टोर उनके लिए कितना महत्वपूर्ण हैं, लगभग सारी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड की जाती हैं, हाल ही में गूगल ने चौकाने वाला निर्णय लिया हैं, जिसके तहत गूगल प्ले स्टोर की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए "स्पैम और न्यूनतम कार्यक्षमता" नीति में महत्वपूर्ण अपडेट किया जा रहा हैं, इस कदम से आपके सामने आने वाले ऐप्स की विविधता और विश्वसनीयता दोनों पर असर पड़ने की उम्मीद है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

बिना किसी मूल्य के नकली ऐप्स:

ऐसे ऐप्स जो टेक्स्ट या वॉलपेपर से ज़्यादा कुछ नहीं देते हैं और न्यूनतम कार्यक्षमता प्रदान करते हैं, उन्हें हटाने के लिए लक्षित किया जा रहा है।

बार-बार क्रैश होने वाले ऐप्स:

उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए उपयोग के दौरान अक्सर क्रैश या हैंग होने वाले ऐप्स को भी हटा दिया जाएगा।

Google

अनावश्यक अनुमतियाँ माँगने वाले ऐप्स:

ऐसे ऐप्स जो अनावश्यक अनुमतियाँ माँगते हैं, जो संभावित रूप से उपयोगकर्ता की गोपनीयता और फ़ोन के प्रदर्शन से समझौता करते हैं, सफाई प्रयास का हिस्सा हैं।

आपको कैसे लाभ होगा:

Google

बेहतर ऐप अनुभव:

Play स्टोर पर कम खराब डिज़ाइन या गैर-कार्यात्मक ऐप होने से, आप निराशाजनक डाउनलोड से बचकर समय और डेटा बचाएंगे।

बेहतर सुरक्षा:

कम गुणवत्ता वाले ऐप में अक्सर सुरक्षा कमज़ोरियाँ होती हैं जो आपके डिवाइस को जोखिम में डाल सकती हैं। ऐसे ऐप हटाने से समग्र स्मार्टफ़ोन सुरक्षा बढ़ जाती है।

अधिक संग्रहण स्थान:

अनावश्यक या कम उपयोग किए जाने वाले ऐप हटाने से आपके डिवाइस पर संग्रहण स्थान खाली हो जाता है, जिससे आप बिना किसी चिंता के अधिक उपयोगी एप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं।

Related News