PC:abplive

इंस्टाग्राम का उपयोग करते समय अक्सर दोस्तों के बीच ऐसी स्थिति सामने आ जाती है जब वे सामने वाले को पता चले बिना ही मैसेज पढ़ना चाहते हैं। स्टोरी के साथ भी ऐसा ही कुछ होता है। किसी स्टोरी को चोरी छिपे देखने का एक तरीका यह है कि इंस्टाग्राम को लोड करें, इंटरनेट बंद करें और 10 सेकंड के बाद, उस स्टोरी को खोलें जिसे आप देखना चाहते हैं, बिना उस व्यक्ति को पता चले।

अगर आप भी इस तरह से मैसेज पढ़ना चाहते हैं तो आप उस व्यक्ति की प्रोफाइल पर जाकर प्राइवेसी और सेफ्टी सेटिंग्स से "Read Receipts" को बंद कर सकते हैं। इस तरह, दूसरे व्यक्ति को स्थिति की जानकारी नहीं दिखेगी और आप उनका मैसेज आसानी से पढ़ सकते हैं।

दूसरा तरीका ये है कि आप अपनी प्रोफाइल में सेटिंग में जाकर मैसेज एंड स्टोरी रिप्लाई से 'शो रीड रेसिप्टस' के ऑप्शन को सभी के लिए बंद कर सकते हैं। इससे आपके फ्रेड लिस्ट में जितने भी लोग होंगे उन्हें सीन स्टेटस नहीं दिखेगा।

PC:abplive

आप अपनी ऑनलाइन एक्टिविटी को सेटिंग से छिपा भी सकते हैं. इस तरह, जब आप ऑनलाइन होंगे तो कोई भी आपका एक्टिव स्टेटस नहीं देख पाएगा। इस तरह की तरकीबें अक्सर फ्रेंड्स जोन में इस्तेमाल की जाती हैं।

PC: abplive
क्या ऐसा करना सही है? बहुत से लोग पठन रसीदों का उपयोग करने के बारे में अलग तरह से सोचते हैं। कई लोग ये सोचते हैं कि ऐसा करना सही नहीं है. हालांकि कुछ को ये सही लगता है। इंस्टाग्राम ने यूजर की सुविधा के लिए रीड रिसीट्स उपलब्ध कराई है, इसलिए इसका इस्तेमाल करना है या नहीं यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। साथ ही ये भी मायने रखता है कि सामने वाले के साथ आपका रिलेशनशिप कैसा है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News