गूगल ने मैप्स के लिए नया अपडेट जारी किया है, जिसमें निर्धारित रूट पर लगने वाले टोल टैक्स का विवरण भी प्राप्त किया जाता है। भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया के यूजर्स के लिए गूगल ने मैप्स में यह नया फीचर देना शुरू कर दिया है। इसकी मदद से रूट पर औसतन टोल टैक्स की जानकारी एडवांस में मिल जाएगी। आईओएस और एंड्रॉइड ऐप के लिए करीब 2000 टोल रोड पर यह फीचर उपलब्ध है। जल्द ही इस फीचर को अन्य देशों में भी जोड़ा जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, Google ने अप्रैल में भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया में मैप्स पर टोल की कीमतों को रोल आउट करने की घोषणा की थी। यह उपयोगकर्ताओं को टोल सड़कों और नियमित सड़कों के बीच चयन करने में मदद करेगा। इस नए अपडेट के साथ, उपयोगकर्ता अब स्थानीय टोलिंग अधिकारियों से टोल मूल्य निर्धारण की जानकारी के साथ यात्रा शुरू होने से पहले ही अपने गंतव्य के लिए अनुमानित टोल मूल्य का पता लगा सकते हैं। यदि आप डिजिटल वॉलेट से टोल टैक्स का भुगतान करते हैं तो उसमें राशि रख सकेंगे।

गूगल ने कहा कि देखा गया टोल मूल्य "स्थानीय टोलिंग अधिकारियों की विश्वसनीय जानकारी" पर आधारित है। Google मैप्स टोल पास या अन्य भुगतान विधियों का उपयोग करने की लागत, सप्ताह के दिन, और विशिष्ट समय पर उपयोगकर्ताओं द्वारा टोल की लागत की अपेक्षा जैसे कारकों के आधार पर आपके गंतव्य के लिए कुल टोल मूल्य का अनुमान लगाएगा, कंपनी ने कहा। गूगल मैप्स में सिर्फ टोल टैक्स के रूटों की जानकारी होगी। इसके बजाय, विकल्प मार्ग का विवरण भी मौजूद होगा। यहां पहले से मौजूद ऐसे रूटों की जानकारी भी मिलेगी जहां टोल टैक्स नहीं लगता है.

Related News