pc: tv9hindi

अगर आप पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों से चिंतित हैं, तो आपकी चिंता को कम करने के लिए Google ने Google Maps में एक उपयोगी फीचर पेश किया है। हालाँकि आप पहले से ही नेविगेशन के लिए Google मैप्स का उपयोग कर रहे होंगे, आपकी सुविधा के लिए फ्यूल सेविंग फ़ीचर नामक एक नई सुविधा जोड़ी जाने वाली है। यह सुविधा, जो अब तक केवल कुछ देशों में उपलब्ध है, जल्द ही भारतीय यूजर्स के लिए ऐप में इंटीग्रेट की जाएगी।

Google Maps Fuel Saving Feature कैसे करेगा मदद?:
गूगल मैप्स में फ्यूल सेविंग फीचर उस रूट के लिए ईंधन की खपत का अनुमान लगाता है जिसे आप लेने की योजना बना रहे हैं। Google एक अनुमान प्रदान करने के लिए वर्तमान ट्रैफ़िक और सड़क स्थितियों पर विचार करता है। इसके बाद, Google मैप्स एक वैकल्पिक रूट दिखाता है जो ईंधन बचाने में मदद करता है। गल मैप्स तो अपना काम कर देगा लेकिन ये आप पर निर्भर करेगा कि आप कौन सा रूट लेना पसंद करते हैं।

pc: intuji.com

Google Maps Fuel Saving Feature को ऐसे करें ऑन:

यहां बताया गया है कि आप Google Maps में फ्यूल सेविंग फीचर कैसे चालू कर सकते हैं:

अपने फ़ोन पर गूगल मैप्स खोलें और अपनी प्रोफ़ाइल फोटो या ऐप में दिखाई देने वाले अपने नाम के इनीशियल पर टैप करें।
सेटिंग्स में जाएं और नेविगेशन विकल्प पर टैप करें।
नेविगेशन ऑप्शंस के भीतर, रूट ऑप्शन पर नेविगेट करें, फिर इस फीचर को इनेबल करने के लिए " Prefer fuel-efficient routes " पर टैप करें।
बाद में, इंजन टाइप पर क्लिक करें और दिए गए विकल्पों में से चुनें।

pc: Hindustan

ध्यान दें

आपके व्हीकल में कौन सा इंजन दिया गया है, गूगल मैप्स को इस बात की सही जानकारी देना बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आपने सही जानकारी नहीं दी तो फ्यूल सेविंग फीचर आपको इस बात की सटीक जानकारी नहीं दे पाएगा कि आखिर आप दूसरे रूट पर कितना फ्यूल बचा पाएंगे।

Related News