टेक दुनिया से जुडी हैं हमारी हर एक खबर ... नया स्मार्टफोन हो या फिर डेटा प्लान, मिलेगी और भी कई रोचक टेक जानकारी ... पढ़ने के लिए फॉलो करें।

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल यूजर्स तक पहुँचाने से पहले अपनी ऐप्स में नए फीचर्स का परिक्षण करता रहता है। हाल ही में कुछ यूजर्स को गूगल मैप्स के ऐसे ही एक फीचर का पता चला है। एक अरब से अधिक बार डाउनलोड हो चुके इस एप्लिकेशन में एक ऐसे ही फीचर का परिक्षण किया गया है जो आपको सड़क दुर्घटना या अन्य किसी दुर्घटना की रिपोर्ट करने में मदद करेगा।

इस फीचर के बारे में यह खुलासा हुआ है कि गूगल मैप्स यूजर्स द्वारा दी गई जानकारी को इक्क्ठा करेगा और इसे अन्य यूजर्स को दिखायेगा। ऐसा करने से यूजर्स को लम्बे ट्रैफिक जाम की चेतावनी मिल जायेगी और आप अपनी जगह तक पहुँचने के लिए बिना ट्रैफिक जाम में फंसे दूसरे मार्ग का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो सकेंगे।

इस फीचर की जानकारी के यूजर द्वारा दी गई जिसके अनुसार स्क्रीन के अंत में दिए बटन का उपयोग करके दुर्घटना की सूचना दी जा सकती है। इसके अलावा इस फीचर से स्पीड जाल के लिए रिपोर्ट करना भी संभव है, जो आप अक्सर कार दुर्घटनाओं के समय नहीं देख पाते है।

यह भी पता चला है कि यह विशेष फीचर वर्तमान में सिर्फ नेविगेशन मोड में उपलब्ध है। हालांकि, सार्वजनिक रोल आउट होने के बाद यह फीचर विशेष मोड के बाहर भी दिखाई दे सकता है। इस से पहले हाल ही में गूगल ने यूजर्स के लिए लाइट या डार्क थीम फीचर भी शुरू किया था। इस फीचर की मदद से ऐप दिन के समय के आधार पर खुद ही डार्क या लाइट हो जाती है।

Related News