एयरटेल ने गूगल के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी में गूगल अपने गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड से एयरटेल में एक अरब डॉलर का निवेश करने जा रहा है। गूगल भी 700 मिलियन का निवेश करके एयरटेल में 1.28 फीसदी हिस्सेदारी लेगा। जबकि मल्टी ईयर डील के तहत 30 करोड़ डॉलर के निवेश की घोषणा की गई है।

गूगल-एयरटेल की साझेदारी से मजबूत होगी भारत की डिजिटल राह: टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल का कहना है कि इस नई साझेदारी से स्मार्टफोन और ग्राहकों की पहुंच आसान होने वाली है। साथ ही यह 5जी नेटवर्क की दुनिया में साझेदारी को मजबूत करने का काम भी करेगी। Google भारत में क्लाउड इकोसिस्टम को मजबूत कर सकता है। गूगल भी 30 करोड़ के निवेश के साथ एयरटेल का विस्तार करने जा रहा है। वहीं, यूजर्स को किफायती दर पर डिजिटल प्रोग्राम डिलीवर किए जाने वाले हैं। जानकारों का कहना है कि गूगल-एयरटेल डील से भारत में डिजिटल की राह आसान हो जाएगी। साथ ही यूजर्स को किफायती दर पर इंटरनेट समेत अन्य डिजिटल सेवाएं देने में भी मदद मिलेगी।



गूगल-एयरटेल डील ने बढ़ाया स्टॉक: एयरटेल में निवेश करने से गूगल को भी एयरटेल को 734 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 71,176,839 इक्विटी शेयर मिलने जा रहे हैं। कुल मिलाकर, Google को एयरटेल को भी 5,224.38 करोड़ (700 मिलियन डॉलर) दान करने की आवश्यकता है। इस साझेदारी की घोषणा के साथ ही शुरुआती कारोबार में शेयर 1.95 फीसदी उछलकर 721 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया है. वर्तमान में, एयरटेल के प्रमोटर समूह - मित्तल परिवार और सिंगटेल - के पास टेल्को का 55.93 प्रतिशत हिस्सा है और बाकी जनता के पास है। मित्तल परिवार की प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 24.13 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि सिंगटेल की 31.72 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Related News