pc: abplive

Google ने आखिरकार अपग्रेडेड फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क पेश कर दिया है। Google ने इसकी घोषणा पिछले साल मई 2023 में की थी, लेकिन अब Google ने आखिरकार इस खास फीचर को Android यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया है।

जैसा कि आप इस खास फीचर के नाम से समझ सकते हैं, यह यूजर्स को उनके खोए हुए डिवाइस को ढूंढने में मदद करेगा। आइए हम आपको गूगल फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क के बारे में बताते हैं।

Google मेरा डिवाइस नेटवर्क ढूंढें:

यह नेटवर्क यूजर्स को खोई हुई वस्तुओं को ढूंढने या उनके स्थान को ट्रैक करने में मदद करने के लिए दुनिया भर में अरबों एंड्रॉइड डिवाइसों की शक्ति का उपयोग करता है। Google का फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क बिल्कुल एप्पल के फाइंड माई नेटवर्क की तरह काम करता है।

यह ऑफ़लाइन ट्रैकिंग समर्थन के साथ अरबों एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए एक क्राउडसोर्स्ड नेटवर्क के रूप में काम करता है। इसका मतलब यह है कि अगर आपका खोया हुआ एंड्रॉइड स्मार्टफोन या टैबलेट ऑफलाइन है, तब भी आप उसकी लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं और उस पर रिंग कर सकते हैं।

बैटरी खत्म हो जाए तब भी मिलेगा फोन:
Google ने अपने Pixel स्मार्टफोन यानी Pixel 8 और Pixel 8 Pro के यूजर्स को एक खास फीचर दिया है। वे डिवाइस बंद होने या बैटरी खत्म होने पर भी फाइंड माई डिवाइस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। Google ने उल्लेख किया है कि यह एक विशेष Pixel हार्डवेयर के कारण संभव है, हालाँकि Google ने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी है कि Pixel डिवाइस की बैटरी ख़त्म होने पर भी यह कैसे किया जा सकता है।

Google के फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क के हाई एन्ड वर्जन का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास कम से कम एंड्रॉइड 9 पाई ओएस स्मार्टफोन होना चाहिए। Google ने कहा है कि नया फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क लोकेशन डेटा और फुल डिवाइस लोकेशन रिपोर्टिंग के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है।

Related News