आज के डिजिटल युग में, संभावित घोटालों और फर्जी संदेशों के प्रति सतर्क रहना आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। स्वयं को साइबर अपराध का शिकार होने से बचाने के लिए धोखाधड़ी वाले संदेशों की पहचान करना और उनसे बचना आवश्यक है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे टिप्स बताएंग जिनकी मदद से आप अपने आप को साइबर क्राइम से बचा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

अज्ञात नंबरों के प्रति सतर्कता:

नकली संदेश की पहचान करने का सबसे सरल और प्रारंभिक कदम अज्ञात नंबरों से संदेश प्राप्त करते समय सतर्क रहना है। बैंकों के वैध संदेशों में आमतौर पर विशिष्ट प्रारूप होते हैं, जैसे वीएम-आईसीआईसीआई बैंक, एडी-आईसीआईसीआईबीएन, जेडी-आईसीआईसीआईबीके। यदि आपको व्यक्तिगत मोबाइल नंबरों से संदेश प्राप्त होते हैं तो सावधान रहें, क्योंकि बैंक आमतौर पर ग्राहकों से संवाद करने के लिए व्यक्तिगत नंबरों का उपयोग नहीं करते हैं।

google

व्याकरण और शब्द सटीकता:

धोखाधड़ी वाले संदेशों में अक्सर व्याकरण और उचित भाषा के उपयोग पर ध्यान नहीं दिया जाता है। किसी भी संदेश को ध्यान से पढ़ें, और यदि आपको व्याकरण संबंधी त्रुटियाँ या विसंगतियाँ नज़र आती हैं, तो प्रतिक्रिया देने से बचें। कुछ घोटाले वाले संदेशों में दावा किया जा सकता है कि पैन कार्ड अपडेट की कमी के कारण आपका बैंक खाता बंद होने का खतरा है। ऐसे संदेशों पर ध्यान न दें और घोटालों का शिकार होने से बचने के लिए दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें।

Google

आधिकारिक चैनलों के माध्यम से सत्यापन:

जब किसी संदेश की प्रामाणिकता के बारे में संदेह हो, तो आधिकारिक चैनलों के माध्यम से अपने बैंक से पुष्टि करें। बैंक आमतौर पर अपने आधिकारिक ऐप या नेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी संप्रेषित करते हैं। पुष्टि करें कि क्या आपका बैंक खाता वास्तव में जोखिम में है या संदेश संभावित घोटाला है। वित्तीय धोखाधड़ी के जोखिम को रोकने के लिए अनचाहे संदेशों में दिए गए संदिग्ध लिंक पर कभी भी क्लिक न करें।

Related News