Google ने Play Store से करीब 150 ऐप्स को बैन कर दिया है। इस एप को अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग अपने मोबाइल में डाउनलोड कर चुके हैं। डाउनलोड के बाद यूजर्स का डेटा सुरक्षित नहीं था। साथ ही लोगों को ऐप के जरिए पैसे कमाने का लालच देकर ठगा जा रहा था। जिसके बाद गूगल ने बड़ा एक्शन लेते हुए इन सभी ऐप्स को अपने प्ले स्टोर से बैन कर दिया है।

Google ने Play Store से 150 से अधिक ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। एसएमएस घोटाले के आवेदन अल्टिमाएसएमएस नामक एक अभियान का हिस्सा थे, जिसमें एक दुर्भावनापूर्ण कार्यक्रम ने पीड़ितों को एक महंगी प्रीमियम एसएमएस सेवा के लिए साइन अप करने के लिए कहा और बदले में, उपयोगकर्ताओं को पैसा बनाने के लिए लुभाया। लेकिन इसके उलट यूजर्स को नुकसान उठाना पड़ रहा है. कई यूजर्स ठगी का शिकार हो चुके हैं।

सुरक्षा सेवा प्रदाता अवास्ट के अनुसार, इन ऐप्स को Google Play Store से 10.5 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया था। अनुमान है कि लगभग 10 मिलियन उपयोगकर्ता प्रभावित हो सकते हैं। साथ ही, उन्होंने कहा कि वे "संरचना और कार्यक्षमता में लगभग समान हैं"।

उपयोगकर्ताओं का डेटा कैसे लिया जाता है?

वहीं, रिपोर्ट के मुताबिक अल्टीमाएसएमएस के बारे में भी कहा जा रहा है कि यह किसी देश या क्षेत्र तक सीमित नहीं है। लेकिन यह मिस्र, सऊदी अरब, पाकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, तुर्की, ओमान, कतर, कुवैत, अमेरिका जैसे देशों में भी हो रहा है। जानकारी के मुताबिक, जब कोई यूजर इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करता है तो ऐप उनकी लोकेशन, आईएमईआई नंबर और फोन नंबर की जांच करता है और तय करता है कि किस देश के एरिया कोड और भाषा का इस्तेमाल घोटाले के लिए किया जा सकता है।

Related News