दुनिया में बड़ी संख्या में लोग Google Chrome का उपयोग कर रहे हैं। यह इंटरनेट की दुनिया में सबसे लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउज़रों में से एक है, जिसका उपयोग हर दिन लाखों लोग करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने इस ब्राउजर को लेकर अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद आपको सावधान रहने की जरूरत है। Google Chrome उपयोगकर्ता ब्राउज़र में सुरक्षा खामियों के कारण उपयोगकर्ताओं पर साइबर हमलों का शिकार हो सकते हैं।

CERT-IN ने यह अलर्ट सभी क्रोम ब्राउजर यूजर्स के लिए जारी किया है। एजेंसी ने इसकी गंभीरता को हाई रेटिंग दी है। CERT-IN ने बताया है कि Google Chrome में बहुत सारी खामियां देखी गई हैं, जिनकी मदद से हैकर्स सिस्टम को निशाना बना सकते हैं। एजेंसी के मुताबिक साइबर हमलावर इन्हीं खामियों का फायदा उठाकर यूजर्स को निशाना बना सकते हैं. इन समस्याओं को Google Chrome के पुराने संस्करणों 98.0.4758.80 में देखा गया है। CERT-IN का सुझाव है कि ये समस्याएं सुरक्षित ब्राउज़िंग, रेडर मोड, वेब खोज, थंबनेल टैप स्ट्रिप, स्क्रीन कैप्चर, विंडो डायलॉग, भुगतान, एक्सटेंशन, एक्सेसिबिलिटी और कास्ट, फ़ुल-स्क्रीन मोड के गलत कार्यान्वयन, स्क्रॉलिंग, एक्सटेंशन प्लेटफ़ॉर्म से संबंधित हैं। और सूचक ताला।

Google ने इन समस्याओं और बगों को दूर करने के लिए एक अपडेट जारी किया है। बग फिक्स के विवरण का खुलासा नहीं किया गया है। Google ने बताया है कि नवीनतम अपडेट 27 सुरक्षा-संबंधी मुद्दों को हटा देता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बग्स से जुड़ी जानकारी लेटेस्ट अपडेट के ज्यादातर लोगों तक पहुंचने के बाद ही शेयर की जाएगी। 1 फरवरी को गूगल की ओर से जानकारी दी गई थी कि लेटेस्ट अपडेट रोल आउट कर दिया गया है और आने वाले दिनों में यूजर्स तक पहुंच जाएगा। विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए नवीनतम संस्करण क्रोम 98.0.4758.80/81/82 है, जबकि 98.0.4758.80 मैकओएस और लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए नवीनतम संस्करण है।

Related News