आप सभी ने चैट के दौरान कई तरह के इमोजी भेजे होंगे। इमोजी सभी को पसंद होते हैं। ऐसे में गूगल उन लोगों के लिए एक शानदार गेम ले कर आया है जिन्हे इमोजी बेहद पसंद है। इसमें आपको अपने फोन के सेल्फी कैमरा का भी इस्तेमाल करना होगा। गेम में प्लेयर को इमोजी दिखाई जाती हैं और कैमरे की मदद से रियल वर्ल्ड में उस इमोजी के जैसे दिखने वाले ऑब्जेक्ट ढूंढने का टास्क दिया जाता है। हर एक टास्क के लिए गेम खेलने वाले को एक निश्चित समय मिलेगा लेकिन लेवल के आगे आगे बढ़ते बढ़ते स्टेज को क्लियर करने का समय भी बढ़ता जाएगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित यह गूगल की पहल है।

इमोजी जैसे ऑब्जेक्ट ढूंढने में मदद करेगा कैमरा

Emojiscavengerhunt.withgoogle.com लिंक पर जाकर यह गेम खेला जा सकता है। इसे आप एंड्राइड या आईओएस डिवाइस पर खेल सकते है। इसमें स्मार्टफोन के कैमरे के जरिए एक न्यूरल नेटवर्क काम करता है। यह यूजर को गेम में दिखाई जाने वाली इमोजी के समान इमोजी ढूंढ़ने में मदद करेगा। लेकिन इस ऑप्शन का इस्तेमाल करने के लिए फोन का साउंड भी ऑन होना जरूरी है। मान लीजिए अगर गेम में जूते की इमोजी दिखाई गई है,तो आपको अपने शूज की फोटो उसमे क्लिक करनी होगी। न्यूरल नेटवर्क फिर इस बात का फैसला करेगा कि आपका ऑब्जेक्ट फोटो में दिखाई गई इमोजी के समान है या नहीं। अगर यह अप्रूव हुआ तो आप अपना टास्क जीत गए।

डाटा चोरी की भी फ़िक्र नहीं

इस गेम को खेलते वक्त आपको डेटा चोरी के बारे में भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योकिं गूगल का दावा है कि आपके द्वारा क्लिक की गई फोटोज स्टोर नहीं की जाती है।

मशीन लर्निंग पर बेस्ड है ये गेम

‘इमोजी स्कावेंजर हंट’ गेम में कंपनी की तकनीक ‘एडवांस मशीन लर्निंग टूल’ का प्रयोग हुआ है।

Related News