ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि देश के मीडिया समाचारों के भुगतान के मामले में Google और फेसबुक एक "महत्वपूर्ण व्यापारिक सौदे" के करीब आए हैं। समझौते के बाद, ऑस्ट्रेलिया दुनिया का पहला देश बन जाएगा जिसके पास इन कंपनियों को समाचार के बदले भुगतान करने के लिए कानून होने चाहिए। इस संबंध में एक मसौदा समझौता विधेयक पर मंगलवार को संसद में विचार किया जाएगा। पिछले हफ्ते, एक सीनेट समिति ने सिफारिश की कि प्रस्तावित विनियमन में बदलाव किए जाएं।

वास्तव में, Google और फेसबुक ने प्रस्ताव के बारे में कहा, "यह एक ऐसी चीज है जिसे आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है। बिल का मसौदा तैयार करने वाले मंत्रियों में से एक जोश फ्रीडेनबर्ग ने कहा कि इस मुद्दे पर सप्ताहांत में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, अल्फाबेट इंक के सीईओ और इसके सहायक गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के साथ चर्चा हुई थी। इसलिए उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया हाउस के कार्यकारी अधिकारियों के साथ बातचीत की। दुनिया के किसी भी देश ने ऐसा कदम नहीं उठाया है," उन्होंने कहा। यह एक कठिन प्रक्रिया है, जो अभी भी जारी है और अब तक की बातचीत बहुत फलदायी रही है। "हम एक समझौते के बहुत करीब हैं," उन्होंने बाद में ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प को बताया।

हालाँकि, Google और Facebook ने तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए, सेवेस्ट स्टॉक्स के अध्यक्ष और 21 प्रकाशनों के मालिक केरी स्टोक्स ने नियम लाने के लिए सरकार और ऑस्ट्रेलियाई प्रतियोगिता नियामकों को धन्यवाद दिया। इसे मंगलवार को संसद में पेश किया जाएगा। स्टोक्स ने एक बयान में कहा कि समझौते से लोगों को उचित भुगतान मिलेगा और उनके डिजिटल भविष्य में सुधार होगा।

Google के साथ समझौता पूरे देश में, विशेषकर क्षेत्रीय क्षेत्रों में आसान पत्रकारिता की गुणवत्ता को बनाए रखेगा। इस संबंध में एक मसौदा समझौता विधेयक पर मंगलवार को संसद में विचार किया जाएगा। पिछले हफ्ते, एक सीनेट समिति ने सिफारिश की कि प्रस्तावित विनियमन में बदलाव किए जाएं। वास्तव में, Google और फेसबुक ने प्रस्ताव के बारे में कहा, "यह कुछ ऐसा है जिसे चालू नहीं किया जा सकता है।"

Related News