Google चैट में रिक्त स्थान के लिए नई सुविधाओं के साथ Google को पहले ही पेश किया जा चुका है। स्पेस मैनेजर्स की स्थापना, स्पेस गाइडलाइंस और स्पेस डिस्क्रिप्शन जैसे फीचर्स भी दिए जा रहे हैं। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए घोषणा करते हुए कहा है कि इन फीचर्स का मकसद यूजर्स को लोगों, विषयों और प्रोजेक्ट्स को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने में मदद करना है।

अंतरिक्ष प्रबंधक की भूमिका कुछ उपयोगकर्ताओं को अंतरिक्ष में प्रबंधन पर अधिक नियंत्रण देने वाली है। अंतरिक्ष में विवरण जोड़ने और दिशानिर्देशों को परिभाषित करने में सक्षम हो सकते हैं जो सदस्यों के लिए एक सुरक्षित सामुदायिक अनुभव बनाने के लिए नियम और अपेक्षाएं स्थापित कर सकते हैं।

एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने कहा, "प्रबंधक की भूमिका एक संगठन के भीतर बातचीत को बढ़ावा देने और स्थान की उपलब्धता को नियंत्रित करने के लिए उपकरण प्रदान करती है।" स्पेस क्रिएटर्स डिफ़ॉल्ट रूप से स्पेस मैनेजर होंगे। मगर वे चाहें तो यह जिम्मेदारी अंतरिक्ष के अन्य सदस्यों को भी देने वाले हैं. Google अब यूजर्स को स्पेस के लिए डिटेल्स ऐड करने की इजाजत देने जा रहा है। इस क्षेत्र का उपयोग अंतरिक्ष के उद्देश्य के विवरण के लिए किया जा सकता है।

"अंतरिक्ष विवरण देखें" का चयन करके स्थान विवरण जोड़ सकते हैं। विवरण जोड़ने की क्षमता वेब और मोबाइल दोनों पर उपलब्ध होगी। अंतरिक्ष विवरण देखने के लिए, उपयोगकर्ता "स्पेस विवरण देखें" का चयन कर सकते हैं या इसे तब भी देखा जा सकता है जब कोई उपयोगकर्ता "स्पेस ब्राउज़ करें" दृश्य देख रहा हो। इन नई सुविधाओं को 28 फरवरी से उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया गया है। अंतरिक्ष प्रबंधक की भूमिका भी 14 मार्च, 2022 तक बड़े पैमाने पर रोलआउट होने की उम्मीद है। अंतरिक्ष विवरण और अंतरिक्ष दिशानिर्देश इस महीने के अंत में लागू होने की उम्मीद है।

Related News