मशहूर सर्च ऑपरेटर कंपनी गूगल ने तीन हजार 3 हजार यूट्यूब चैनल बंद कर दिए है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने ऐसे तीन हजार यूट्यूब चैनल पर कारवाई की है जो कि फेक न्यूज चलाते है। गूगल द्वारा इन चैनलों को लंबे समय से देख रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे फेक न्यूज फैलाने वाले फेक अकाउंट को खाते को जुलाई और सितंबर के बीच संसाधित किया गया है। गूगल का कहना है कि यूट्यूब चैनलों पर पोस्ट किए गए वीडियो तक पहुंच बहुत सीमित थी और अधिकांश को 10 से अधिक बार देखा गया था।

 गूगल के बड़े सौदे से इन चैनलों के प्रशासकों में खलबली मच गई है। दरअसल, गूगल को यह कार्रवाई करनी पड़ी क्योंकि उन पर गलत सामग्री पेश करने का आरोप लगाया गया था। हालाँकि, गूगल ने चैनल के नाम पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। यूट्यूब पर पोस्ट किए गए वीडियो का लिंक ट्विटर पर साझा किया जाने वाला था। जब हमने इस वीडियो को देखने वाले खाते की जाँच की, तो यह गलत निकला। 


इतनी बड़ी संख्या में यूट्यूब चैनल चलाने का उद्देश्य क्या था, यह अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। आपको बता दें कि जल्द ही अमेरिका में चुनाव होने वाले है ऐसे में यह करावई की गई है। इस समय चीन पूरी दुनिया में चीनी एजेंसियां पूरी दुनिया में फेक न्यूज सोशल मीडिया द्वारा फैलाता है। इससे पहले गूगल द्वारा कई बार ऐसी कारवाई कर चुका है। फिलहाल कुछ दिनों में सोशल मीडिया से लेकर यूटूब पर फेक न्यूज के फैलने की वजह से कई घटनाओं के मामले सामने आए हैं।

Related News